scriptछत्तीसगढ़ के इस जिला अस्पताल में कोरोना की होगी नि:शुल्क जांच, दो घंटे में मिलेगा रिजल्ट | Coronavirus will be tested free in Baloda Bazar district hospital | Patrika News

छत्तीसगढ़ के इस जिला अस्पताल में कोरोना की होगी नि:शुल्क जांच, दो घंटे में मिलेगा रिजल्ट

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jul 13, 2020 10:21:48 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ चल रही जंग के बीच जिला हास्पिटल में कोरोना टेस्ट (Corona Test) प्रक्रिया शुरू हो गयी है। राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) की ओर से कोविड-19 जांच के लिए नई आधुनिकतम मशीन जिला हॉस्पिटल को दी गई है।

bsl_test.jpg
बलौदाबाजार. कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ चल रही जंग के बीच जिला हास्पिटल में कोरोना टेस्ट (Corona Test) प्रक्रिया शुरू हो गयी है। राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) की ओर से कोविड-19 जांच के लिए नई आधुनिकतम मशीन जिला हॉस्पिटल को दी गई है। अब जिले वासियों को कोविड-19 जांच के लिए सैंपल को रायपुर नहीं भेजना पड़ेगा। बलौदाबाजार में ही कोरोना की टेस्टिंग की सुविधा अब उपलब्ध होगी।
बलौदाबाजार सीएमएचओ डॉ.के.आर सोनवानी ने बताया कि राज्य शासन द्वारा संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर यहां जांच की जाएगी। पहले एम्स रायपुर में आरटीपीसीआर के जरिए जांच होती थी। अब उसी तकनीक में ट्रू नेट एंड टेस्ट कोविड-19 मशीन के जरिए जांच की जाएगी। इसमें दो घंटे में रिजल्ट मिल जाएगा। इससे मरीजों की पहचान के साथ इलाज में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि एक दिन में 16 से 24 लोगों की जांच रिपोर्ट आ जाएगी।
जिला अस्पताल में लगाई जा रही मशीन कोविड जांच करने की नई तकनीक है, जिसमें संभावित मरीज के नाक से लिये गए स्वाब सैम्पल की जांच की जाती हैं। इसका परिणाम एक ही दिन में प्राप्त हो जाता है। इस लैब के लिए बीएसएल 2 स्तर का मानक जरूरी होता है। जिसे अब पूरी तैयारी के साथ बलौदाबाजार जिला अस्पताल में स्थापित कर लिया गया हैं। जिला अस्पताल पैथालॉजी विभाग के प्रभारी डॉ अशोक वर्मा ने बताया की कुछ दिनों पूर्व यहां के लैब के संचालन के लिए राज्य स्तर पर टेक्नीशियन का प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है। जिसका आज शुभारंभ हो गया हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो