script

पानी की कमी से खेतों की नमी खत्म, अगर हफ्ते भर में बारिश नहीं हुई तो…

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jul 26, 2019 03:52:32 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

इस बार बारिश (Rain in Chhattisgarh) कम होने से खेतों से नमी चली गई है। वहीं, नमी जाने के चलते खेतों में पड़ रही दरारों के बीच किसानों की परेशानी बढऩे लगी है।

cg news

पानी की कमी से खेतों की नमी खत्म, अगर हफ्ते भर में बारिश नहीं हुई तो…

देवभोग. इस बार बारिश (Rain in Chhattisgarh) कम होने से खेतों से नमी चली गई है। वहीं, नमी जाने के चलते खेतों में पड़ रही दरारों के बीच किसानों की परेशानी बढऩे लगी है। वहीं अकाल की आशंकाओं के बीच कृषि विभाग ने भी अपने स्तर पर सर्वे का काम पूरा कर लिया है। सर्वे को लेकर वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी प्रदीप कुमार शर्मा का कहना है कि पानी नहीं होने से खेतों में दरार पडऩे लगी है। वहीं फसल भी सूख गई है।

शर्मा की माने तो आने वाले हफ्ते भर में यदि बारिश नहीं हुई तो ब्लॉक में 13 हजार 900 हेक्टेयर के रकबे में लगी धान की फसल लगभग 34 हजार एकड़ चौपट हो जाएगी। कृषि विभाग के सर्वे में पता चला है कि पानी की कमी के चलते फसल सूखने लगी है। ऐसी स्थिति में पानी ही फसल को बचाने का एकमात्र चारा है।

ऐसी स्थिति में अकाल जैसी आशंकाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। किसान शोभाचंद्र की माने तो मुश्किल से चार से पांच दिन का ही वे इंतजार करेंगे, यदि इस बीच भी बारिश नहीं हुई तो उनके 15 एकड़ में बोया गया फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो