नगर निगम की कचरा गाड़ियां उड़ा रही आचार संहिता की धज्जियां, अधिकारी नही दे रहे ध्यान

नगर निगम की कचरा गाड़ियां उड़ा रही आचार संहिता की धज्जियां, अधिकारी नही दे रहे ध्यान

Deepak Sahu | Publish: Oct, 13 2018 04:43:53 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 04:43:54 PM (IST) Baloda Bazaar, Chhattisgarh, India

इस संबंध में जिला कांग्रेस कमेटी बलौदाबाजार के अध्यक्ष दिनेश यदु ने कहा कि भाजपा के लोग शासकीय वाहनों के जरिए प्रचार-प्रसार का खेल खेल रहे हैं

अभिषेक मिश्रा@बलौदाबाजार. निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लगा दिया है। इसके साथ ही चौक-चौराहों पर लगे राजनेताओं को पोस्टर-बैनर भी उखाडऩे का काम जारी हो चुका है। किंतु बिडंबना बाकी है, स्वच्छता अभियान में लगी कचरा वाहनों से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री की फोटो के जरिए भाजपा का प्रचार-प्रसार तो हो ही रहा है। इस ओर अधिकारियों का ध्यान अब तक नहीं गया।

विदित हो कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद नियमानुसार नगर और विभिन्न विभागों के के स्वागत द्वार, शिलालेख पत्थरों में कागज चस्पाकर और रंग-पेंट लगाकर बड़े-बड़े जनप्रतिनिधियों की फोटो तक को ढंक दिया गया है। परंतु बलौदाबाजार नगर पालिका के स्वच्छता कार्यक्रम में लगे वाहनों के जरिए भाजपा के बड़े-बड़े नेताओं का खुलेआम हो रहे प्रचार-प्रसार पर अब तक रोक नहीं लगी है।

मुख्यालय में ही प्रतिदिन खुलेआम आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। नगर पालिका बलौदाबाजार में स्वच्छ भारत अभियान के तहत मिशन क्लीन सिटी अभियान में डोर टू डोर कचरा जमा करने के लिए 4 वाहनों का प्रतिदिन उपयोग किया जा रहा है। ये वाहन नगर के प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक घरों से गीला तथा सूखा कचरा लेकर नगर के 3 मणिकंचन केन्द्र में पहुंचाते हैं।

हैरत की बात है कि इन वाहनों में आज भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विभागीय मंत्री अमर अग्रवाल तथा नगर पालिका अध्यक्ष बलौदा बाजार विक्रम पटेल की तस्वीर बनी हुई है। आचार संहिता लागू होने के बाद, जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आचार संहिता को कठोरता से लागू करने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किए जाने के बाद भी, कचरा गाड़ी ही सही, इन नेताओं का प्रतिदिन स्वच्छता अभियान के बहाने घरों-घर प्रचार-प्रसार तो हो ही रहा है।

इस संबंध में जिला कांग्रेस कमेटी बलौदाबाजार के अध्यक्ष दिनेश यदु ने कहा कि भाजपा के लोग शासकीय वाहनों के जरिए प्रचार-प्रसार का खेल खेल रहे हैं। परंतु मतदाता अब इनके बहकावे में नहीं आने वाले। शासकीय वाहनों से जनप्रतिनिधियों की फोटो, नाम हटाए जाने के लिए निर्वाचन अधिकारियों को संज्ञान लिया जाना चाहिए।

बलौदाबाजार के मुख्य नगरपालिका अधिकारी शीतल चंद्रवंशी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होते ही विभागीय कर्मचारियों को नगर पालिका के समस्त वाहनों, भवनों से जनप्रतिनिधियों की फोटो हटाने निर्देशित किया गया है। यदि आज तक स्वच्छता वाहनों से फोटो नहीं हटाया गया है, तो इसकी तत्काल पड़ताल कर फोटो हटाया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned