कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन नहीं किया तो देना होगा जुर्माना

कोविड के संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए सभी नागरिकों को रक्षात्मक उपायों को अनिवार्य रूप से पालन करने कहा गया है नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 20 Jul 2020, 10:00 PM IST

भाटापारा. छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है इसे देखते हुए कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार कोविड के संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए सभी नागरिकों को रक्षात्मक उपायों को अनिवार्य रूप से पालन करने कहा गया है नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

जिसके अनुसार सार्वजनिक स्थलों, अस्पताल, बाजार, भीड़-भाड़ वाले जगहों, गली एवं सड़क में निकलने पर प्रत्येक व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करना है। सभी प्रकार के कार्यस्थल, फैक्ट्री, दुकानों, व्यवसायिक संस्थानों में कार्यरत प्रत्येक कर्मचारियों, व्यक्तियों एवंदोपहिया एवं चारपहिया वाहनों में यात्रा करने वाला सभी यात्रियों को मास्क का उपयोग करना अनिवार्य किया गया है।

इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर थूकना प्रतिबंधित किया गया है। दुकानों, बैंको एवं अन्य प्रकार के व्यवसायिक संस्थाओं में डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करें। मास्क के लिये कपड़े से बना सामान्य मास्क, सादा गमछा, साफ सुथरा रुमाल का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही होम क्वारंटाइन में रखने वाले व्यक्तियों को शासन द्वारा प्राप्त जारी दिशा निर्देशी का पालन अनिवार्य रूप से करना है।

इतना लगेगा जुर्माना
नियमों का उल्लंघन करने पर अब से कड़ी कार्रवाई किए जाने हेतु जुर्माना का प्रावधान किया गया है। सार्वजनिक स्थलों में 'मास्क फेस कवर नही पहनने की स्थिति में 100 रुपए, होम क्वारंटाइन नियमों के उल्लंघन पर 1 हजार रुपए, दुकानों, व्यवसायिक एवं अन्य संस्थाओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 200 रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

इसके लिए शनिवार को सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और नगरीय प्रशासन पुलिस प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। किसी भी व्यक्तियों के द्वारा इन नियमों का पालन एवं उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत भारतीय दंड संहिता के धारा 188 के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है।

Corona virus coronavirus
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned