script

ठंडा करके कोल्ड ड्रिंक बेचना पड़ गया महंगा, फूड एंड सेफ्टी टीम ने बंद कराई दुकान

locationबलोदा बाज़ारPublished: May 10, 2019 08:23:57 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* फूड एंड सेफ्टी और नापतौल की संयुक्त कार्रवाई से आज भाटापारा के सूरजपुरा में तीन दुकान को बंद कराया गया है और नोटिस देकर गलतियों में सुधार करने की आदेश भी दी।
 

food

ठंडा करके कोल्ड ड्रिंक बेचना पड़ गया महंगा, फूड एंड सेफ्टी टीम ने बंद कराई दुकान

बलोदा बाजार। जिले में जिस तरह खाद्य एवं औषधि प्रशासन टीम कड़े तेवर दिखा रहा है, उससे खाद्य कारोबार के क्षेत्र में हलचल देखी जा रही है। आज टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। ठंडा करके कोल्ड ड्रिंक बेचना तीन दुकानों को महंगा पड़ गया।
उम्मीद नहीं थी कि जिला विधिक माप विज्ञान केंद्र और खाद्य एवं औषधि प्रशासन की संयुक्त टीम की नजरों से बच जाएंगें। पहली बार बड़ी संयुक्त टीम ने छापा मारकर बड़ी कार्रवाई की। एक संस्थान तो बिना लायसेंस के चलती हुई पाई गई। इसे तत्काल बंद करने के फरमान जारी कर दिए गए हैं।
जिले में जिस तरह खाद्य एवं औषधि प्रशासन टीम कड़े तेवर दिखा रहा है, उससे खाद्य कारोबार के क्षेत्र में हलचल देखी जा रही है। 9 मई की सुबह तो उस वक्त बाजार हैरत में पड़ता दिखाई दिया जब पहली बार जिला विधिक माप विज्ञान केंद्र और फूड एंड सेफ्टी की ज्वांइट टीम ने तीन दुकानों में धावा बोला।
एक दुकान तो बिना लायसेंस के चलती हुई पाई गई, इसे तुरंत बंद करवा दिया गया। संकेत मिल रहे हैं कि अब अगली कार्रवाई जब भी होगी इसी तरह ज्वांइट टीम मौके पर अपनी धमक दिखाएगी। कार्रवाई के लिए बनी संयुक्त जांच टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा, जिला नापतौल अधिकारी केएल साहू और सहायक रुखमणी कंवर शामिल थे।


ठंडा करने की एवज में ले रहे थे ज्यादा पैसे

खाद्य एवं औषधि प्रशासन और नापतौल विभाग की संयुक्त जांच टीम ने कृष्णा जोधपुर स्वीट्स, पापुलर जनरल स्टोर्स और राजेश डेली निड्स में बेची जा रही कोल्ड ड्रिंक्स के लिए अधिक पैसे लिए जाने की शिकायत पर छापा मारा। पूछताछ करने पर बताया गया कि ठंडा करने के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। टीम ने पेप्सी की 600 एमएल का पैक ज्यादा दर पर बेचे जाते हुए पकड़े जाने पर पैकेजिंग कमोडिटी एक्ट 2011-18 (2) विधिक माप विज्ञान अधिनियम-2009 की धारा-30 के तहत नोटिस जारी किया गया। फूड जोन में बेची जा रही गांठिया के पैकेट में गलतियां मिलने पर लेबल डिफेक्ट पैकेजिंग एक्ट के तहत नोटिस थमाई गई।

बंद करवाया पापुलर जनरल स्टोर्स

संयुक्त जांच दल ने पापुलर जनरल स्टोर्स में जांच का दायरा और आगे बढ़ाया तो यह जानकारी सामने आई कि यह संस्थान बिना लायसेंस के चल रही है। इसे तत्काल बंद करवा दिया गया। कड़ी चेतावनी दी गई कि लायसेंस की अनिवार्यता पूरी करने तक संस्थान खोलने की अनुमति नहीं होगी।

बलौदाबाजार खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा का कहना है कलेक्टर के निर्देेश पर ज्वांइट टीम बनाई गई थी। जिला विधिक माप विज्ञान केंद्र और खाद्य एवं औषधि प्रशासन की इस टीम ने चार संस्थानों की जांच की है। गलतियां मिलने पर नोटिस जारी की गई है, जबकि एक संस्थान आगामी आदेश तक बंद रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो