scriptबिना राशनकार्ड के भी मिल रहा नि:शुल्क राशन, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ | Free ration is available without ration card in chhattisgarh | Patrika News

बिना राशनकार्ड के भी मिल रहा नि:शुल्क राशन, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jun 07, 2020 06:04:22 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

खाद्यान्न प्राप्त करने के बाद परिवार को अब खाने की समस्या नहीं होगी। उनकी जिंदगी कोरोना काल में भी आसान हो गई है। प्रवास से वापस लौटने के बाद ये परिवार शहर के वार्ड 07 में रह रहा है।

बिना राशनकार्ड के भी मिल रहा नि:शुल्क राशन, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

बिना राशनकार्ड के भी मिल रहा नि:शुल्क राशन, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

बलौद बाजार. अन्य प्रान्तों से छत्तीसगढ़ वापस लौटे श्रमिकों और अन्य लोगों को जिनके नाम पर कोई राशनकार्ड नहीं है या किसी भी राशनकार्ड में उनका नाम दर्ज नहीं है, उनको माह मई और जून के लिये 5 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रति माह की दर से और 1 किलो चना प्रति परिवार प्रति माह की दर से निशुल्क प्रदान किया जाना है। इसके लिये सभी जनपद कार्यालयों में और नगर पंचायत कार्यालयों मे ऐसे प्रवासी श्रमिकों की पहचान कर ऑनलाइन एन्ट्री का कार्य किया जा रहा है।

बता दें कि योजना का लाभ केवल ऐसे प्रवासी श्रमिकों को दिया जाना है जिनका नाम किसी भी राशनकार्ड में दर्ज नहीं है। इसी कड़ी में बलौदाबाजार शहर के नगर भवन के समीप स्थित उचित मूल्य की दुकान से पुरानी बस्ती निवासी सोनाली नवरंगे के 3 सदस्यीय परिवार को इस योजना के तहत निशुल्क खाद्यान्न का लाभ दिया गया है। उन्होंने एक महीने का 15 किलोग्राम चावल उठाया है। खाद्यान्न प्राप्त करने के बाद परिवार को अब खाने की समस्या नहीं होगी। उनकी जिंदगी कोरोना काल में भी आसान हो गई है। प्रवास से वापस लौटने के बाद ये परिवार शहर के वार्ड 07 में रह रहा है।

आधार कार्ड से होगा पंजीयन

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ कोई भी पात्र प्रवासी श्रमिक प्राप्त कर सकेगा। इसके लिये वह प्रवासी श्रमिक जिसका नाम किसी भी राशनकार्ड मे दर्ज नही है, अपने आधार नम्ंबर और अन्य पहचान पत्र दस्तावेजों के साथ ग्रामीण क्षेत्र के लिए अपने ग्राम सचिव के माध्यम से सम्बंधित जनपद कार्यालय में और नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका अथवा नगर पंचायत कार्यालय में जानकारी प्रस्तुत कर सकेगा। जहां उसकी डाटा एन्ट्री की जायेगी। इसके बाद उसे उसके क्षेत्र की संम्बंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकान से माह मई और जून के लिये निर्धारित खाद्यान्न प्राप्त हो सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो