कल से शुरू होगा गिरौदपुरी मेला, अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा

बाबा गुरू घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में 11 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित होने वाले विशाल मेले की प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण हो चुकी है।

By: Deepak Sahu

Published: 10 Mar 2019, 04:02 PM IST

बलौदाबाजार. बाबा गुरू घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में 11 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित होने वाले विशाल मेले की प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। कलक्टर कार्तिकेय गोयल और एसपी नीतूकमल ने शुक्रवार को गिरौदपुरी का दौरा कर मेले के लिए की गई प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया।

प्रमुख रूप से उन्होंने मंदिर परिसर, जैतखाम, विश्राम गृह, पार्किंग एरिया, सुरक्षा, पेयजल, हेलीपेड दर्शनार्थियों के ठहरने की व्यवस्था आदि का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जमीन नापने वाले, महिला और पुरूष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग बेरिकेटिंग सुचारू रूप से संचालित होने चाहिए। किसी भी स्थान पर अनावश्यक भीड़भाड़ ना हो, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना न करना पड़े।

उल्लेखनीय है कि मेला स्थल में सुरक्षा व्यवस्था का दुरूस्त इंतजाम किया गया है। संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं साथ ही दो बड़े मचान भी बनाए गए हैं, ताकि मेला स्थल पर समुचित निगरानी रखी जा सके। मेला परिसर में 30 लाख लीटर और 75 हजार लीटर की दो पानी टंकियों के माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है।

मेला स्थल में पानी पीने के लिए कुल 178 स्टैण्ड लगाए गए हैं। गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गिरौदपुरी से लगभग 7 किमी दूर पंचकुण्डी छाता पहाड़ और महाराजी में 24 घंटे बिजली और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर कलक्टर जोगेन्द्र नायक, मेला अधिकारी एवं कसडोल के एसडीएम प्रकाश राजपूत, डिप्टी कलक्टर राकेश गोलछा सहित तैयारी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned