scriptअब हरी मिर्च और अदरक की फसल का भी होगा बीमा, किसान को मिलेगा लाभ | Green chilly and ginger crop will also be insured | Patrika News

अब हरी मिर्च और अदरक की फसल का भी होगा बीमा, किसान को मिलेगा लाभ

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jul 23, 2019 04:27:26 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

अब हरी मिर्च और अदरक की फसल का भी बीमा (Insurance of crop) करवाया जा सकेगा। उद्यानिकी फसलों के लिए फसल आधारित बीमा योजना में कुछ साल पहले टमाटर, बैगन, केला तथा अमरूद ही शामिल था।

cg news

अब हरी मिर्च और अदरक की फसल का भी होगा बीमा, किसान को मिलेगा लाभ

भाटापारा (सूरजपुरा). अब हरी मिर्च और अदरक की फसल का भी बीमा (Insurance of crop) करवाया जा सकेगा। उद्यानिकी फसलों के लिए फसल आधारित बीमा योजना में कुछ साल पहले टमाटर, बैगन, केला तथा अमरूद ही शामिल था। इसका दायरा आहिस्ता.आहिस्ता बढ़ाया जा रहा है। याने फल-सब्जी की खेती करने वाले किसानों की मुसीबतों को खत्म करने की गंभीर कोशिश चालू कर दी गई है।

उद्यानिकी फसलों का विस्तार जिस तेजी से हो रहा है। उसके बाद इस क्षेत्र में सरकार भी कदम-कदम पर किसानों का साथ देती हुई नजर आ रही है। सब्जी की फसलों को बीमा कवर देने की कवायद के बाद अब चालू खरीफ सत्र से इसमें कुछ ऐसी प्रजातियों को शामिल किया जा रहा है, जिसकी खेती का रकबा तेजी से बढ़ रहा है। अंतर प्रांतीय कारोबार में सरकार को इस क्षेत्र के किसानों को और भी ज्यादा सुविधा देने का फैसला किया है। इसके लिए अब मिर्च और अदरक की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए इसकी फसल को बीमा के दायरे में लाया जा रहा है। संचालनालय ने इसके लिए विधिवत आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो