गर्म हवाओं के थपेड़ों से पड़ रही भीषण गर्मी, तापमान बढ़ने से बने लू के हालात

गर्म हवाओं के थपेड़ों से पड़ रही भीषण गर्मी, तापमान बढ़ने से बने लू के हालात

Bhawna Chaudhary | Publish: May, 21 2019 05:12:17 PM (IST) | Updated: May, 21 2019 05:12:18 PM (IST) Baloda Bazar, Baloda Bazar, Chhattisgarh, India

गर्मी का राजा जेठ मास को कहा जाता है और रविवार से जेठ मास प्रारंभ हो गया है। तेज गर्मी पडऩे से हालात लू के बन गए हैं।

(weather news)

भाटापारा. गर्मी का राजा जेठ मास को कहा जाता है और रविवार से जेठ मास प्रारंभ हो गया है। तेज गर्मी पडऩे से हालात लू के बन गए हैं। सोमवार को गर्मी बढऩे (weather news)से लोग बेचैन हो गए। बाजारों पर भी इसका सीधा असर पड़ा। सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। साथ ही लोगों की सेहत पर भी गर्मी का असर दिखाई दे रहा है। बरसात के प्रवेश होने में एक माह से अधिक समय बचा हुआ है। गर्मी और तेज पडऩे और गर्म हवा चलने की संभावना है।

इधर शहर के कई हिस्सों में पेयजल संकट गहराने लगा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आसपास पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के आसपास था। जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब था और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास था। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने का अंदेशा मौसम के जानकारों ने व्यक्त किया है। दिनभर तेज गर्मी की वजह से लू का कहर जारी है।

पंखे और कूलर की हवा से भी राहत नहीं मिल रही है। तेज धूप शरीर को झुलसा रही है। हालत ऐसे बन रहे हैं कि न घर में लोगों को सुकून मिल पा रहा है और न ही बाहर शहर से गांव तक सभी जगह तेज गर्मी (weather news)का असर दिखाई पड़ रहा है। सुबह 8 बजे से ही तेज धूप व गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाता है। जैसे-तैसे लोग 10 बजे तक अपना काम निपटा रहे हैं। 10 से शाम 5 बजे तक पूरे बाजार में सुनसान सा माहौल रहता है। इस बीच लोग घरों में ही दुबक कर रहना पसंद कर रहे हैं।

लू से बचने रखें सावधानी
बीईओ व डॉक्टर राजेश अवस्थी का कहना है कि तापमान की अधिकता के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लू से बचाव रखना अत्यंत आवश्यक है। इस मौसम में सभी उम्र के लोगों को गर्म हवा से बचना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी, ताजे फलोंं के रस आम पानी नियमित रूप से सभी लोगों को सेवन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आंखों का चश्मा, सर पर टोपी तथा कान ढककर बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned