scriptइस बार खूब तपेगा नौतपा, लोग घरों में कैद रहने होंगे मजबूर | Nautapa 2020: Impact of Nautapa,Rohini Nakshatra Comes after Sun | Patrika News

इस बार खूब तपेगा नौतपा, लोग घरों में कैद रहने होंगे मजबूर

locationबलोदा बाज़ारPublished: May 25, 2020 06:07:16 pm

Submitted by:

CG Desk

सोमवार से नौतपा प्रारंभ होने के बाद आगामी नौ दिन भीषण गर्मी पडऩे की आशंका है, जो सामान्यजनों के साथ ही साथ अलग-अलग राज्यों से आ रहे तथा क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे मजदूरों, ग्रामीणों के लिए भी परीक्षा की घड़ी होगी।

इस बार खूब तपेगा नौतपा, लोग घरों में कैद रहने होंगे मजबूर

इस बार खूब तपेगा नौतपा, लोग घरों में कैद रहने होंगे मजबूर

बलौदा बाजार. सोमवार 25 तारीख से इस वर्ष का नौतपा प्रारंभ हो रहा है। नौतपा के सप्ताह भर पूर्व से ही नगर समेत अंचल में क्षेत्रवासी भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के प्रकोप से हलाकान हैं। प्रतिदिन नौतपा जैसे हालात झेल रहे हैं। सोमवार से नौतपा प्रारंभ होने के बाद आगामी नौ दिन भीषण गर्मी पडऩे की आशंका है, जो सामान्यजनों के साथ ही साथ अलग-अलग राज्यों से आ रहे तथा क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे मजदूरों, ग्रामीणों के लिए भी परीक्षा की घड़ी होगी।
नगर समेत समूचे क्षेत्र में इन दिनों अप्रैल तथा मई के प्रथम दो सप्ताहों में अन्य वर्षों की तुलना में कम गर्मी रही है। परंतु बीते सप्ताह-दस दिनों से क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है बावजूद इसके लोग नौतपा की वजह से पूर्व से ही चिंतित हैं। बीते सप्ताह भर से बलौदा बाजार और आसपास का प्रतिदिन का तापमान 42 से 44 डिग्री के आसपास चल रहा है, जिसको देखते हुए इस बार मौसम विशेषज्ञों ने नौतपा के दौरान जमकर गर्मी पडऩे और लू चलने की चेतावनी दी है। वहीं दोपहर 12 बजे से संध्या 4 बजे तक आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की बात कही है। इस वर्ष नौतपा के पूर्व भीषण गर्मी की वजह से लोग वैसे ही बेहद परेशान हैं। अब सोमवार से नौतपा चलने से लोगों की परेशानी और बढऩे वाली है।
गौरतलब हो कि साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन शुरू के पहले चन्द्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है वह दिन नौतपा कहलाता हैं। इसका कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है। मई माह के अंतिम सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। इससे धूप और तीखी हो जाती है।

खूब तपेगा नौतपा
नौतपा यानी इन दिनों सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश होने से धरती का तापमान तेजी से बढ़ेगा। इस दौरान लोगों को भयानक गर्मी सहन करनी होगी। दिलचस्प तथ्य है कि पिछले 5 सालों में नौतपा 25 मई को ही आ रहा है। 4 अप्रैल को सूर्य की उच्च राशि मेष में प्रवेश के साथ ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। इस बार गर्मी का असर 8 जून तक ज्यादा रहेगा। नक्षत्रों के काल गणना को आधार मानने वाले प्राचीन ज्योतिष मत में परस्पर सांमजस्य बिठाने का प्रयास कर रहे हैं। ज्योतिष के सिद्धांत के अनुसार नौतपा में अधिक गर्मी पडऩा अच्छी बारिश होने का संकेत माना जाता है।

घरों में ही कैद रहने होंगे मजबूर
बीते कई दिनों से पुलिस और प्रशासन की अपील के बावजूद लोगों ने कोरोना संक्रमण के बावजूद बेवजह घरों से निकलना बंद नहीं किया है। प्रतिदिन नगर की दुकानों, बाजारों, सब्जी, फल आदि दुकानों में ग्राहकों की भीड़ रहती है। जिले में जिस तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है ऐसी स्थिति में लोगों का अपने घरों में ही रहना सर्वाधिक सुरक्षित माना जा रहा है। उम्मीद है कि नौतपा के दौरान गर्मी तेज होने और लू चलने की वजह से लोग अपने घरों में ही कैद रहने मजबूर होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो