scriptकोरोना काल में इंग्लिश मीडियम स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, पहले दिन 41 बच्चों ने लिया भाग | Online education started in English medium school during Corona period | Patrika News

कोरोना काल में इंग्लिश मीडियम स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, पहले दिन 41 बच्चों ने लिया भाग

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jul 15, 2020 06:55:42 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार (Balodabazar) जिले की एकमात्र अंग्रेजी माध्यम की सरकारी शाला (Government English Medium School) एसडीएम हायर सेकेण्डरी स्कूल में ऑनलाइन पद्धति से वर्चुअल क्लास (Virtual Class) शुरू हो गई। बच्चे अपने घर में बैठकर मोबाइल से पढ़ाई कर रहे हैं।

Gyandoot 2.0 launched for online live classes of college students

Gyandoot 2.0 launched for online live classes of college students

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार (Balodabazar) जिले की एकमात्र अंग्रेजी माध्यम की सरकारी शाला (Government English Medium School) एसडीएम हायर सेकेण्डरी स्कूल में ऑनलाइन पद्धति से वर्चुअल क्लास (Virtual Class) शुरू हो गई। बच्चे अपने घर में बैठकर मोबाइल से पढ़ाई कर रहे हैं।
कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज यहां जिला ग्रंथालय में ऑनलाइन कक्षाओं का औपचारिक शुभारंभ किया। उन्होंने वर्चुअल कक्षाओं में हिस्सा ले रहे कुछ बच्चों से चर्चा कर उनका अनुभव सुना और उत्साहवर्धन भी किया। अंग्रेजी के लेक्चरर रमेश कुमार नेगी और फिजिक्स के लेक्चरर कौशिक मुनि त्रिपाठी के व्याख्यान से कक्षायें शुरू हुईं।
नेगी ने पहले दिन आज कक्षा नवमीं में अंग्रेजी विषय के ग्रामर और त्रिपाठी ने फिजिक्स के फिजिकल क्वांटिटी टॉपिक पर सरल तरीके से बच्चों को पढ़ाये। कक्षा नवमीं में 27 और ग्यारहवीं में 14 बच्चों ने पहले दिन लाईव्ह क्लास में भाग लिये।
जिला शिक्षा अधिकारी आर.के.वर्मा ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग की पढ़ाई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत ऑनलाईन क्लास शुरू की गई है। बहुत जल्द अन्य कक्षायें भी शुरू होंगी। इंग्लिश स्कूल के लिये शिक्षकों की भर्तियां शुरू हो गई है। इनकी छंटनी का काम चल रहा है।
राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक सोमेश्वर राव ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते घरों में रहते हुये बच्चों को पढ़ने-लिखने और सीखने का अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्चुअल क्लास संचालित किया जा रहा है।
सभी कक्षाओं को वर्चुअल क्लास में तब्दील कर दिया गया है अर्थात वेबसाइट पर संबंधित शाला के शिक्षक एवं बच्चे आभासी रूप से जुड़ चुके हैं। विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं के अलावा वेबसाइट में उपलब्ध पुस्तकें, पठन सामग्री, आडियो-वीडियो आदि देखकर विभिन्न पाठों को आसानी से समझ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो