scriptबैंकों के पास पार्किंग व्यवस्था बदहाल, यातायात दुरुस्त करने लगातार अभियान की जरूरत | Parking system is bad near banks in Chhattisgarh | Patrika News

बैंकों के पास पार्किंग व्यवस्था बदहाल, यातायात दुरुस्त करने लगातार अभियान की जरूरत

locationबलोदा बाज़ारPublished: May 02, 2019 05:11:00 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

भाटापारा यातायात शाखा द्वारा मंगलवार को बैंकों के बाहर अव्यवस्थित तरीके से हो रही पार्किंग के खिलाफ कार्यवाही की गई। यातायात पुलिस ने 22 लोगों के खिलाफ प्रकरण बनाकर कार्यवाही की गई थी और 44 सौ रुपए जुर्माने के बतौर वसूला था।

CGNews

बैंकों के पास पार्किंग व्यवस्था बदहाल, यातायात दुरुस्त करने लगातार अभियान की जरूरत

भाटापारा. भाटापारा यातायात शाखा द्वारा मंगलवार को बैंकों के बाहर अव्यवस्थित तरीके से हो रही पार्किंग के खिलाफ कार्यवाही की गई। यातायात पुलिस ने 22 लोगों के खिलाफ प्रकरण बनाकर कार्यवाही की गई थी और 44 सौ रुपए जुर्माने के बतौर वसूला था। बुधवार को जब हमारे प्रतिनिधि कुछ बैंकों के क्षेत्रों में जाकर देखा तो पहले की तुलना में कुछ अच्छी स्थिति दिखाई दी। मतलब साफ है कि कार्यवाही का असर दिखाई दिया है। परंतु अभी भी स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार नहीं आया है। इस दिशा में लगातार कार्य करने की काफी जरूरत है।
नगर में 25 से 30 बैंक की शाखाएं मौजूद हैं। प्राय बैंकों के पास स्वयं की पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसके फलस्वरूप ग्राहकों को बैंक के सामने ही अपना वाहन पार्क करना पड़ता है, जिससे आम लोगों को आने जाने में बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो विवाद की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। इसी को ध्यान में रखकर पुलिस अधीक्षक नीतू कमल को भी लोगों ने इस समस्या से अवगत कराया था।
समस्या की गंभीरता को समझते हुए पुलिस अधीक्षक नीतू कमल ने भाटापारा यातायात शाखा पुलिस को इस दिशा में कार्य करने का विशेष निर्देश दिया गया था। मंगलवार को यातायात पुलिस शाखा भाटापारा में भारतीय स्टेट बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा एवं एक्सिस बैंक के सामने कार्रवाई को अंजाम दिया था। बुधवार को मामूली सुधार दिखाई दिया इधर बैंक वाले भी अपने गार्डों के माध्यम से उपभोक्ताओं को निश्चित स्थान पर वह सही तरीके से गाड़ी पार्क करने के लिए बोलना शुरू कर दिए हैं, ताकि आम लोगों को आवागमन में कोई परेशानी न हो।

बैंकों को जारी किए जा रहे परिपत्र
यातायात शाखा भाटापारा के पुलिस के द्वारा नगर के प्राय सभी बैंकों को परिपत्र लिखा जा रहा है की बैंक अपने आने वाले ग्राहकों के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था स्वयं करें बीच सडक़ पर पार्किंग व्यवस्था से आम लोगों को दिक्कतें हो रही है। बैंक इन सब मामलों में पुलिस प्रशासन को सहयोग करते हुए आम नागरिकों के खेतों का भी ख्याल रखें।

यातायात शाखा प्रभारी भाटापारा एमएस कंवर ने बताया कि नगर के सभी बैंकों को पार्किंग को लेकर एक परिपत्र जारी करने की तैयारी की जा रही है। सभी को सहयोग करने की अपील परिपत्र में रहेगी। इसके साथ ही समय-समय पर सभी बैंकों के सामने पार्किंग की समस्या आने पर कार्यवाही भी की जाती रहेगी।
बैंक ऑफ बड़ौदा भाटापारा के मुख्य प्रबंधक अनिल कुमार झा ने बताया कि हमारे पास पार्किंग की व्यवस्था है और हम गार्ड के माध्यम से भी ग्राहकों को पार्किंग स्थल पर ही गाड़ी पार्क करने के लिए कहते रहते हैं फिर भी कुछ ग्राहक आदतन बैंक के सामने ही अपनी वाहन खड़ी कर देते हैं। हमारी कोशिश है कि आम लोगों को बैंक की वजह से आवागमन में कोई परेशानी न हो।
यातायात शाखा भाटापारा के सहायक उपनिरीक्षक चंद्र मणि कांत जादौन ने बताया कि सभी बैंकों से संपर्क कर यातायात में आ रही असुविधा के संबंध में चर्चा की जाएगी और बैंकों से सहयोग करने की अपील करेंगे।
भारतीय स्टेट बैंक भाटापारा के शाखा प्रबंधक ने बताया कि हमारे यहां पार्किंग की व्यवस्था है, परंतु वह पर्याप्त नहीं है। क्योंकि स्टेट बैंक में बहुत अधिक कार्य का रस रहता है। फिर भी हम अपने गार्ड के माध्यम से ग्राहकों को समझाइश दे रहे हैं कि वह अपनी गाड़ी सही स्थान पर पार्क करें, ताकि आवागमन में आम लोगों को कोई तकलीफ न दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो