महिला के पेट में हो रहा था दर्द, जब डॉक्टरों ने किया जांच तो निकला डेढ़ किलो का सिष्ट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Balodabajar) जिला अस्पताल में एक महिला का सफल ऑपरेशन कर उसके पेट से डेढ़ किलो किलो का सिष्ट निकाला गया।

By: Ashish Gupta

Published: 27 Jun 2020, 08:44 PM IST

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Balodabajar) जिला अस्पताल में एक महिला का सफल ऑपरेशन कर उसके पेट से डेढ़ किलो किलो का सिष्ट (Cyst) निकाला गया। कोरोना संक्रमण की वजह से मरीज के परिजन काफी डरे हुए थे। अभी मरीज की हालत पहले से बेहतर है। फ़िलहाल उसे अस्पताल में स्टाफ की निगरानी में रखा गया है।

जानकारी के अनुसार बलौदाबाजार के सेजा गांव की एक गरीब परिवार की महिला का जिला अस्पताल में आज सफल ऑपेरशन हुआ। डॉक्टरों की टीम ने महिला के गर्भाशय से लगभग डेढ़ किलो वजन का गोल आकार का सिष्ट निकाला है। महिला के परिजन कोरोना संकट को देखते हुए इलाज को लेकर काफी सशंकित थे।

baloda_bajar.jpg

जिला प्रशासन के निर्देश पर डॉक्टरों ने टीम भावना के साथ इस जोखिम पूर्ण ऑपेरशन को अंजाम दिया है। महिला स्वस्थ है और आपरेशन के बाद आगे की देखभाल अस्पताल में चल रही है। इससे कोरोना के संकटपूर्ण हालात में डीएमएफ की उपयोगिता भी सिद्ध हुई है, क्योंकि डीएमएफ के सौजन्य से सेवारत डॉक्टरों के नेतृत्व में इस जटिल ऑपेरशन को कामयाब किया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि पीड़ित महिला का नाम जामबाई है। वह लगभग 32 साल उम्र की है। आरंग विकासखण्ड के पलारी से लगे ग्राम सेजा की है। जिला अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ एस. एस बाजपेई, डॉ ए. के.झंवर और महिला रोग विशेषज्ञ डॉ करुणा यादव ने सहयोगी स्टाफ की मदद से आज सवेरे आपरेशन कर महिला को नये जीवनदान दी है। बताया गया कि महिला के पेट में काफी दिनों से काफी दर्द था और उन्हें उल्टी हो रही थी। लगभग बेहोशी की हालात में उन्हें यहां अस्पताल लाया गया था।

सोनोग्राफी रिपोर्ट में उनकी ओवरी में गोला होना पाया गया। चूंकि मरीज को काफी तकलीफ थी और उनकी जान बचाने के लिए तत्काल आपरेशन किया जाना जरूरी था। इसलिए जिला कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर डॉक्टरों ने तत्काल तैयारी कर इमरजेंसी ऑपेरशन किया और सिष्ट को निकाल बाहर किया। सिष्ट का वजन लगभग डेढ़ किलो वजन का था। ऑपेरशन के बाद महिला और उनके परिजनों को काफी राहत मिली है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned