scriptरेलवे बनाएगा दूध और सब्जी विक्रेताओं के लिए विशेष पास, मिलेगा ये फायदा | Special pass for milk and vegetable vendors will be made by Railways | Patrika News

रेलवे बनाएगा दूध और सब्जी विक्रेताओं के लिए विशेष पास, मिलेगा ये फायदा

locationबलोदा बाज़ारPublished: Feb 20, 2018 05:40:26 pm

यहां से बड़ी संख्या में दूध और सब्जी के कारोबारी रायपुर और बिलासपुर सालों से जाते रहे हैं।

Cg news
भाटापारा. दूध और सब्जी बेचने के लिए ट्रेन से दूसरे शहर जाने वाले विक्रताओं को सामान्य पास की जगह एक खास तरह के पास बनवाने की सुविधा मिलने जा रही है। दोनों कारोबारियों के लिए रेलवे ने अलग-अलग तरह के दो पास की उपलब्धता शुरु करा दी है। स्थानीय रेल वे स्टेशन के बुकिंग काउंटर से संबंधित कारोबारी ऐसे पास बनवा सकेंगे।
भाटापारा में रेल परिवहन की बेहतरीन सुविधा है। यहां से बड़ी संख्या में दूध और सब्जी के कारोबारी रायपुर और बिलासपुर सालों से जाते रहे हैं।

ऐसे ही कारोबारियों की संख्या देश के और भी कई शहरों में अच्छी खासी है। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ऐसे कारोबारियों को दो तरह के विशेष पास की सुविधा शुरु कर दी है। इसे एमएमवीटी और वीएसटीपास के नाम से सभी रेलवे स्टेशनों में उपलब्ध कराया गया है। इसी कड़ी में स्थानीय रेलवे स्टेशन में भी यह सुविधा जल्द शुरु होने जा रही है।

लोगों को फायदा
जिले की पहचान हमेशा से दुग्ध और सब्जी उत्पादन में रही है। ग्राम टिकुलिया, ढाबाडीह, तरेंगा और सेमरिया से सब्जी उत्पादक राजधानी और बिलासपुर में अपना उत्पादन लेकर जाते रहे हैं। इसी तरह ग्राम अकलतरा, निपनिय, सिंगारपुर, कोनी और खोखली के अलावा और भी गांव से दूध इन दोनों शहरों तक पहुंचते हैं। अपना उत्पादन रायपुर और बिलासपुर लेकर जाने की इस नई सुविधा का लाभ इसी वर्ग को सबसे ज्यादा मिलेगा।

ऐसे है ये पास
दूध उत्पादकों के लिए एमएमवीटी पास जारी होगा। सब्जी विक्रताओं के लिए जो पास जारी हो रहे हैं उसे वीएसटी पास नाम दिया गया है। इस पास की उपलब्धता के बाद दोनों तरह के कारोबारी 60 किलोग्राम और 150 किलोग्राम तक के वजन का सामान ले जा सकेंगें। इस पास की सुविधा के बाद संबंधित कारोबारी 150 किलोमीटर की यात्रा कर सकेगा। यह सुविधा एक और दो बार आने जाने के लिए मिलेगी।
दूध और सब्जी विक्रेताओं के लिए इस विशेष पास की सुविधा शुरू कर दी गई है। किसी भी बुकिंग काउंटर से संबंधित कारोबारी इस पास की सुविधा ले सकते हैं।
केपी यदु, मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक, भाटापारा स्टेशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो