scriptउपार्जन केंद्रों में धान की आवक तेज, जल्द ही लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद | Target of paddy earning center may complete soon in Baloda bazar CG | Patrika News

उपार्जन केंद्रों में धान की आवक तेज, जल्द ही लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jan 20, 2019 05:24:09 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

किसानों से हो रही जोरदार खरीदी से धान खरीदी के लिए दिए हुए लक्ष्य के अंतिम तिथि तक पूरा होने की पूरी उम्मीद है।

paddy center

उपार्जन केंद्रों में धान की आवक तेज, जल्द ही लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद

बलौदाबाजार. इस वर्ष धान की फसल जोरदार होने के बाद अब किसानों से हो रही जोरदार खरीदी से धान खरीदी के लिए दिए हुए लक्ष्य के अंतिम तिथि तक पूरा होने की पूरी उम्मीद है। शुरुआती मंदी के बाद इन दिनों सभी उपार्जन केंद्रों में धान की जोरदार आवक हो रही है, जिससे बैंक अधिकारियों में प्रसन्नता है। शासन की किसानों की कर्जमाफी, 25 सौ रुपया प्रति क्विंटल धान खरीदी के साथ ही साथ बिजली बिल आधा होने जैसे वायदों से किसानों में भी प्रसन्नता है, जिसके कारण शासन द्वारा धान खरीदी के लिए दिए गए लक्ष्य के अंतिम तिथि के पूर्व ही पूरा होने की संभावना है।

बता दें कि इस वर्ष शासन द्वारा बलौदा बाजार में धान खरीदी के लिए 5 लाख 95 हजार मिट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य दिया गया है। धान खरीदी के प्रथम दिन से लेकर आज तक बलौदाबाजार के 16 उपार्जन केंद्रों के 118211 किसानों से 1350699 क्विंटल मोटा धान, 580740 क्विंटल पतला धान, 3705363 क्विंटल सरना धान कुल 5636803 क्विंटल धान की खरीदी भी हो गयी है। गौरतलब हो कि बीते वर्ष पूरे जिले में अल्पवर्षा तथा कई इलाकों में सूखा होने की वजह से धान का उत्पादन काफी कम हुआ था, परंतु इस वर्ष जिले के सभी छह ब्लॉकों में जोरदार बारिश हुई है, जिसकी वजह से इस वर्ष पूरे जिले में धान की फसल बढिय़ा हुई है।

बीमारी तथा कीट प्रकोप से धान की फसल के बचे होने की वजह से जिले में किसानों के द्वारा बड़े पैमाने पर धान को उपार्जन केंद्र लाया जा रहा है। धान खरीदी प्रारंभ होने के बाद शुरुआती 20-25 दिनों तक उपार्जन केंद्रों में धान की आवक काफी कम थी, परंतु नवीन सरकार बनने के बाद समर्थन मूल्य तथा अन्य घोषणाओं के बाद उपार्जन केंद्रों में धान की आवक काफी बढ़ गई है। वर्तमान में बलौदाबाजार के अधिकांश उपार्जन केंद्र धान से ठसाठस भरे हुए हैं, बावजूद इसके प्रतिदिन सैकड़ों कृषक अपने धान को बेचने पहुंच रहे हैं। धान खरीदी की अंतिम तिथि 31 जनवरी है, लिहाजा आगामी दस दिनों में धान की और अधिक आवक होने की पूरी संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो