बगैर डिग्री इलाज करते रंगे हाथ पकड़ा गया झोलाछाप डॉक्टर, एक्सपायरी दवाइयां के साथ स्टाफ भी मिले 12वीं पास

बगैर डिग्री इलाज करते रंगे हाथ पकड़ा गया झोलाछाप डॉक्टर, एक्सपायरी दवाइयां के साथ स्टाफ भी मिले 12वीं पास

Bhawna Chaudhary | Publish: May, 15 2019 02:42:17 PM (IST) | Updated: May, 15 2019 02:45:09 PM (IST) Baloda Bazar, Baloda Bazar, Chhattisgarh, India

एसडीएम के नेतृत्व में विकासखंड स्तरीय टीम गठित कर फर्जी डॉक्टरों (Fake Doctors) के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत दो डॉक्टर बिना डिग्री और बिना अनुमति के इलाज करते रंगे हाथ पकड़े गए।

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ में गैर कानूनी (Illegal) रूप से दवाखाना चलाने व बगैर डिग्री (Degree) के इलाज करने के आरोप में बलौदाबाजार (Baloda Bazar) मेन रोड पर संचालित बिरजू साहू दवाखाना और मां साधना क्लीनिक को सील कर दिया गया। बिरजू दवाखाने में एक्सपायर दवाइयां, बिना लेबल की शीशियां, बिना रैपर के सीरिंज पाई गईं। वहीं दोनों दवाखाने में स्टाफ भी अयोग्य पाया गया।

कलक्टर के निर्देश पर जिलेभर में एसडीएम के नेतृत्व में विकासखंड स्तरीय टीम गठित कर फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत बिरजू साहू दवाखाना और मां साधना क्लिनिक में एसडीएम लवीना पांडे के नेतृत्व में तहसीलदार गौतम सिंह, बीएमओ डॉ. केएल बंजारे, नायब तहसीलदार डॉ. अंजली शर्मा द्वारा आकस्मिक जांच की गई। बिरजू साहू दवाखाने में संचालक देवेंद्र साहू बिना डिग्री और बिना अनुमति के इलाज करते रंगे हाथ पकड़े गए। खुद को डॉक्टर बताने वाले देवेंद्र साहू के पास चिकित्सा संबंधित कोई वैध डिग्री नहीं पाई गई।

मरीजों की जान से खिलवाड़, पानी में उबालकर सीरिंज का इस्तेमाल
जांच के दौरान बिरजू दवाखाने में एक्सपायर दवाइयां, बिना लेबल की शीशियां, बिना रैपर के सीरिंज पाई गईं। इतना ही नहीं, बिरजू साहू दवाखाने में मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ करते हुए डिस्पोजेबल सीरिंज की जगह गरम पानी में उबाल कर सीरिंज का इस्तेमाल किया जा रहा था। जिसके कारण कई तरह के जानलेवा संक््रामक रोग होने की संभावना बनी रहती है। यहां मौजूद अन्य स्टाफ भी केवल 12वीं पास थे। उनके पास न तो चिकित्सा का त्रिवर्षीय डिप्लोमा था. न ही कोई अन्य वैध दस्तावेज।

फोन पर इलाज
मां साधना क्लीनिक का संचालक मौके पर मौजूद नहीं था। यहां मौजूद स्टाफ बिना योग्यता के फोन पर लोगों का इलाज करता पाया गया। जांच टीम द्वारा दोनों फर्जी दवाखानों को तुरन्त सील किया गया। वहीं बिलाईगढ़ और सरसींवा क्षेत्र में प्राप्त शिकायतों के बाद भटगांव और ग्राम पिपरदुला में एसडीएम के.एल.सोरी के नेतृत्व में कार्रवाई की गई।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned