'तातापानी महोत्सव' की प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी बने पहचान- गृहमंत्री

 'तातापानी महोत्सव' की प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी बने पहचान- गृहमंत्री
inaugration of Tatapani festival

Pranayraj rana | Updated: 14 Jan 2017, 09:52:00 PM (IST) Balrampur, Chhattisgarh, India

तीन दिवसीय महोत्सव का गृहमंत्री ने किया शुभारंभ, ओडीएफ घोषित हुए बलरामपुर व राजपुर विकासखंड

रामानुजगंज. तीन दिवसीय तातापानी महोत्सव संक्रांति पर्व का शुभारंभ रविवार को गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा ने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना व समारोह स्थल पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में बलरामपुर एवं राजपुर जनपद पंचायत को खुले में शौच से मुक्त घोषित होने पर मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया।
People in Tatapani

गृहमंत्री ने शुभारंभ अवसर पर उपस्थित जन समूह का सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले का तातापानी महोत्सव की भव्यता एवं पहचान जिले के निर्माण एवं विकास से ही जुड़ी हुई है। यह सब प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की देन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के 13 वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश के सुदूर क्षेत्र में बेहतर आवागमन के लिए पुल-पुलिया एवं सड़क का निर्माण कराया गया है।

इसी प्रकार लोगों को शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराने गांव-गांव में स्कूल एवं विकासखंड स्तर पर महाविद्यालय खुलवाकर उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने का कार्य किया हैं। गृहमंत्री ने कहा कि जिले में विद्युत सुविधा के विकास एवं विस्तार के लिए 132 केव्ही उच्च क्षमता के विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया है। इससे आगामी 2 वर्ष के अन्दर विद्युत विहीन ग्राम एवं घरों  में बिजली पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने तातापानी महोत्सव स्थल के विशाल रूप की सराहना करते हुए कार्यक्रम स्थल के समुचित विकास के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री से चर्चा करने की बात की। कार्यक्रम में गृहमंत्री द्वारा दो मोबाइल मेडिकल यूनिट का शुभारंभ किया गया। इसके अलावा विकासखण्ड बलरामपुर व राजपुर को खुले में शौच से मुक्त घोषित होने पर जनपद अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही जनपद पंचायत के 5-5 सरपंचों को खुले मेें शैचमुक्त ग्राम पंचायत होने पर सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  सदानंद कुमार, जिला पंचायत सीईओ रणबीर शर्मा, वनमण्डलाधिकारी बीपी सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष तिलासाय, रामानुजगंज नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य  धीरज सिंहदेव, विनय पैंकरा सहित जिले निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
 
नेताम ने की नोटबंदी की तारीफ
राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने कहा कि जिले का तातापानी महोत्सव की प्रदेश ही नहीं अपितु राष्ट्र स्तर पर भी पहचान बने ऐसा हम सभी का प्रयास होना चाहिए। उन्होंने महोत्सव स्थल की भव्यता एवं उस पर हुए विकास कार्यों की सराहना करते हुए इसके समुचित विकास के लिए कार्य करने की बात कही।

उन्होंने  नोट बंदी की तारीफ करते हुए कहा कि इससे नकली नोट छापने, आंतकवाद, नक्सलवाद तथा भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी। विधायक बृहस्पत सिंह ने उपस्थित जन समूह को मकर संक्रांति परब पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए क्षेत्र के समस्याओं को आवगत कराते हुए निराकरण की मांग की।

मार्च तक जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य
कलक्टर अवनीश कुमार शरण ने कहा कि जिले के तातापानी महोत्सव को भव्य रूप देने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के आस्था एवं विश्वास का केन्द्र बन चुके तातापानी महोत्सव के अवसर पर पड़ोसी राज्य झारखण्ड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के लोग बड़ी संख्या में यहां आते  हैं।

कलक्टर ने कहा कि महोत्सव में इस वर्ष एडवेन्चर स्पोट्स को शुरू करने एवं हॉट एयर बैलून का खेल रखा गया है। उन्होंनेे कहा कि बलरामपुर एवं राजपुर विकासखण्ड को आज खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया है और पूरे जिले को आगामी मार्च माह तक खुले के शौचमुक्त घोषित करना लक्ष्य है।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned