कभी देखी है 'भगवान शिव' की 80 फीट ऊंची प्रतिमा, नहीं तो आइए यहां...

कभी देखी है 'भगवान शिव' की 80 फीट ऊंची प्रतिमा, नहीं तो आइए यहां...
Lord shiva statue

Pranayraj rana | Publish: Jan, 09 2017 01:11:00 PM (IST) Balrampur, Chhattisgarh, India

तातापानी के प्रवेश द्वार पर भव्य प्रतिमा का निर्माण अंतिम चरण की ओर, तातापानी महोत्सव में मेला स्थल पर दुकान लगाने के लिए स्थल का किया गया आबंटन

रामानुजगंज. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के तातापानी गर्म जलस्रोत के प्रवेश द्वार पर भगवान शिव की 80 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण अंतिम दौर में चल रहा है। इस भव्य प्रतिमा को देखने दूर-दूर से लोग यहां पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी रंग-रोगन का काम बाकी है लेकिन इतनी बड़ी प्रतिमा देखकर मन आस्था से भर जाता है। यदि आपको भी भगवान शिव की इस प्रतिमा को देखना है तो यहां जरूर आएं।

इधर तातापानी महोत्सव के 3 दिवसीय आयोजन के लिए महोत्सव के नोडल अधिकारी अमृत विकास तोपनो की उपस्थिति में डेढ़ लाख रुपए में पार्किंग स्थल की नीलामी हुई। वहीं मेला में दुकान लगाने के लिए लोगों को जगह भी आबंटित की गई। तातापानी गर्म जल स्रोत पहुंच द्वार पर सांसद मद से 10 लाख की लागत से बन रहे प्रवेश द्वार को अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही है।

यहां 80 फीट की भगवान शिव की मूर्ति निर्माण का भी काम शुरू कर दिया गया है। तातापानी महोत्सव को सफल बनाने को लेकर नोडल अधिकारी अमृत विकास तोपनो सहित 6 डिप्टी कलक्टर दिन-रात तैयारी में जुटे हैं।
 
रविवार को तातापानी मेला स्थल में डेढ़ लाख में पार्किंग स्थल की नीलामी कर लोगों को दुकान लगाने हेतु जगह आबंटित की गई। वहीं तातापानी गर्म जल स्रोत पर सांसद मद से 10 लाख की लागत से भव्य प्रवेश द्वारा का निर्माण ओडिशा से आए कलाकारों द्वारा विशेष साज-सज्जा के साथ किया जा रहा है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा।

यहां 80 फीट के भगवान शिव की जटा से पानी निकलती प्रतिमा के लिए आधार का निर्माण कर लिया गया है। इसमें अब मूर्ति निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। प्रतिमा निर्माण के लिए भी ओडिशा से कारीगर बुलाए जा रहे हैं।

तालाबों की हो रही सजावट, बनेगा गार्डन
मेला परिसर के तालाबों के किनारे पत्थर पीचिंग व सजावट हेतु अन्य कार्य किए जा रहे हैं। वहीं प्रवेश द्वार के पास स्थित तालाब के पास गार्डन भी बनवाया जाएगा।  तातापानी महोत्सव के आयोजन हेतु प्रशासन द्वारा स्थायी स्टेज का निर्माण कर लिया गया है। वहां मिनी स्टेडियम भी प्रस्तावित किया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned