script

बिहान मेला का शुभारंभ, कलक्टर बोले- महिलाओं के परिश्रम को सम्मान दिलाने का प्रयास है यह

locationबलरामपुरPublished: Nov 11, 2020 12:24:38 am

Bihan mela: बिहान मार्ट की महिलाओं ने उन्हें बताया कि वे तेल, साबुन, बिस्किट तथा दीपावली (Deepawali) के अवसर पर विशेष रूप से गोबर तथा मिट्टी के दीये और सजावटी सामान कर रहीं हैं तैयार

बिहान मेला का शुभारंभ, कलक्टर बोले- महिलाओं के परिश्रम को सम्मान दिलाने का प्रयास है यह

Bihan mela

बलरामपुर. कलक्टर श्याम धावड़े, जिला पंचायत सीईओ हरीश एस, नपाध्यक्ष गोविंद राम, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष भानु प्रकाश दीक्षित तथा विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी ने जिला मुख्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में आयोजित बिहान मेले (Bihan mela) का शुभारंभ किया। इसके बाद अथितियों ने फीता काटकर मेले की औपचारिक शुरुआत की।

कलक्टर श्याम धावड़े ने विभिन्न स्टालों का अवलोकन कर समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए उनके द्वारा तैयार उत्पादों की जानकारी ली। बिहान मार्ट की महिलाओं ने उन्हें बताया कि वे तेल, साबुन, बिस्किट तथा दीपावली के अवसर पर विशेष रूप से गोबर तथा मिट्टी के दीये और सजावटी सामान तैयार कर रहीं हैं।
सभी अतिथियों ने महिलाओं से दीये खरीदकर उनका उत्साहवर्धन किया। बिहान मार्ट के साथ-साथ मेले में एसवीईपी परियोजना के तहत महिला उद्यमियों ने भी अपने स्टाल लगाए हंै।

महिला उद्यमियों ने कलक्टर को बताया कि एसवीईपी के तहत उन्हें लोन उपलब्ध करवाया गया था जिससे उनके व्यवसाय को विस्तार देने में मदद मिली है तथा व्यवसाय के विस्तार से उनके आय में वृद्धि हुई है।
प्रशासन एनआरएलएम के अंतर्गत एसवीईपी परियोजना (SVEP project) के तहत महिलाओं को आजीविका के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए सेियता के साथ कार्य कर रही है। कलक्टर ने कहा कि महिलाओं में उद्यमिता विकास तथा उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने में प्रशासन अग्रसर है।

12 नवंबर तक चलेगा बिहान तथा रोजगार मेला
जिला पंचायत सीईओ हरीश एस ने जानकारी दी कि बिहान तथा रोजगार मेला (Employment mela) 12 नवम्बर तक चलेगा। महिलाओं द्वारा विभिन्न सामग्रियों के साथ दीपावली के आकर्षक सजावटी समानों का विक्रय किया जा रहा है। ऐसे आयोजनों से महिलाओं में उद्यमिता विकास के साथ ही उनका आत्मविश्वास बढ़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो