बर्ड फ्लू की दहशत के बीच मंदिर प्रांगण में मिला मृत कबूतर, कौआ भी मिला था मरा

Bird Flu: बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए संबंधित विभाग द्वारा मृत कबूतर (Dead pigeon) का लिया गया सैंपल, जांच के लिए भेजा जाएगा रायपुर (Raipur)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 11 Jan 2021, 12:19 AM IST

राजपुर. बर्ड फ्लू की दहशत के बीच प्रदेश के कईं जिलों में लगातार पक्षियों की मरने की खबर आ रही है। जिले में भी बर्ड फ्लू (Bird flu) को लेकर अलर्ट जारी है। लोगों से इन दिनों चिकन (Chicken) नहीं खाने की अपील की गई है।

इसी बीच राजपुर में एक कबूतर मृत अवस्था में मंदिर प्रांगण में पड़ा मिला। सूचना पर पशु चिकित्सा विभाग के लोग पहुंचे और कबूतर का सैंपल (Pigeon sample) लेकर जांच के लिए रायपुर भेजे जाने की तैयारी में हैं।


बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर स्थित वार्ड क्रमांक 3 के शराब दुकान के पास एक कौआ का शव मिला था, जिसे पशु विभाग द्वारा जांच के लिए सुरक्षित आइस बॉक्स में रखा गया था। वहीं रविवार को महामाया मंदिर प्रांगण में एक कबूतर का शव मिला।

इसकी जानकारी मिलने पर विभाग हरकत में आया, मौके पर पहुंचे कर्मचारी ने कबूतर के शव को सुरक्षित किया। अब उसे जिला पशु चिकित्सालय के माध्यम से जांच के लिए भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

वहीं पशु चिकित्सक ने बताया कि एक पक्षी (Bird) की मौत हुई है, इसलिए डरने वाली बात नहीं हैं, अगर इनकी संख्या ज्यादा रहती तो क्षेत्र वासियों के लिए परेशानी हो सकती थी। फिर भी ऐसी घटना होने पर सावधानी (Care) बरतने की जरूरत है।


एनएच किनारे फेंकी गई थीं 41 मृत मुर्गियां
गौरतलब है कि कोरिया जिले में भी मनेंद्रगढ़ क्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार को 41 मृत मुर्गियां एनएच के किनारे मिली थीं। किसी ने मुर्गियों (Chickens) को यहां लाकर फेंक दिया था। सूचना मिलने पर संबंधित विभाग के लोगों ने पीपीई कीट पहनकर उन्हें दफनाया।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned