पहली कक्षा के छात्र से कलक्टर ने पूछा सवाल, जवाब सुनकर हुए खुश, दिया इनाम

Prize: क्षेत्र के भ्रमण पर निकले कलक्टर (Collector) ने स्कूल का भी किया निरीक्षण, बच्चे द्वारा निर्भीकता पूर्वक दिए गए जवाब से हुए प्रभावित

By: rampravesh vishwakarma

Published: 04 Sep 2021, 02:38 PM IST

बलरामपुर. बलरामपुर-रामानुजगंज कलक्टर द्वारा सीख कार्यक्रम का निरीक्षण किया गया, इस दौरान उन्होंने सीख मित्रों से चर्चा की। भ्रमण के दौरान वे प्राइमरी स्कूल पहुंचे।

यहां पहली कक्षा के छात्र से उन्होंने सवाल किया, कलक्टर के सामने खड़े होकर बच्चे ने बड़ी ही निर्भीकता से जवाब दिया। जवाब सुनकर कलक्टर उससे प्रभावित हुए। फिर उन्होंने छात्र को इनाम देकर उसका हौसला बढ़ाया।


गौरतलब है कि बलरामपुर ब्लॉक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में यूनिसेफ व जिला प्रशासन के संयुक्त पहल से सीख कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम सीख मित्र अर्थात् वालेंटियरों द्वारा शालाओं में विभिन्न गतिविधियों एवं खेल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

Read More: पुल के नीचे से हो रहा था रेत का उत्खनन, शिकायत मिलते ही पहुंचे कलक्टर-एसपी, कहा- कार्रवाई करो

कलक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल द्वारा सीख कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान सीख मित्रों से चर्चा की गई। चर्चा के दौरान प्राथमिक शाला लेंजुआपारा के वालेंटियर द्वारा बताया गया कि गतिविधि आधारित सीख पिटारा एक दिन पूर्व मोबाइल पर व्हाट्सएप के माध्यम प्राप्त होता है एवं उसके माध्यम से हम बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाते हैं।

Read More: प्राइवेट प्ले स्कूल जैसा है यहां का आंगनबाड़ी केंद्र, आकर्षित हो रहे बच्चे, केंद्र खुलने का बेसब्री से रहता हैं इंतजार

भ्रमण के दौरान प्राथमिक शाला पचावल पहुंचने पर उन्होंने कक्षा पहली के छात्र से प्रश्न पूछे। छात्र ने भी तत्परता एवं निर्भीकतापूर्वक उत्तर दिया। कलक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने बच्चे से प्रभावित होकर उसे पुरस्कृत किया।


कलक्टर ने दिए ये निर्देश
कलक्टर ने सीख मित्रों को प्रोत्साहित करने के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिलाए जाने के निर्देश वहां मौजूद अधिकारियों को दिए गये। निरीक्षण के दौरान सहायक संचालक शिक्षा आशारानी टोप्पो एवं विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक अनिल तिवारी तथा संकुल समन्वयक व शिक्षक उपस्थित थे।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned