scriptCollector reprimanded head master while students not solved maths | कलक्टर ने गणित का सवाल हल करने कहा तो मुंह ताकने लगे छात्र, प्रधानपाठक को लगाई कड़ी फटकार, कहा- ये क्या है | Patrika News

कलक्टर ने गणित का सवाल हल करने कहा तो मुंह ताकने लगे छात्र, प्रधानपाठक को लगाई कड़ी फटकार, कहा- ये क्या है

School Inspection: जिले के स्कूलों, अस्पतालों, आंगनबाड़ी केंद्रों व शासकीय उचित मूल्य दुकानों (Government Ration shops) का निरीक्षण करने निकले कलक्टर व एसपी को मिलीं कई खामियां, स्कूलों में शिक्षा का स्तर देख शिक्षकों को लगाई डांट, डीईओ से कहा कि बीईओ और प्रधानपाठक (Head Master) को जारी करें नोटिस

बलरामपुर

Updated: April 21, 2022 02:06:49 pm

बलरामपुर. School Inspection) कलक्टर कुन्दन कुमार एवं एसपी रामकृष्ण साहू ने बलरामपुर ब्लॉक के स्कूलों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी तथा शासकीय उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान 8वीं कक्षा के छात्रों को उन्होंने गणित के प्रश्र हल करने को दिए लेकिन कोई हल नहीं कर पाया, यह देखकर कलक्टर ने प्रधानपाठक और शिक्षक को फटकार (Reprimand) लगाई। उन्होंने कहा कि ये क्या है, यही पढ़ा रहे हो। उन्होंने डीईओ को बीआरसी और प्रधानपाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
School inspection
Collector wrote a question on blackboard

बलरामपुर ब्लॉक के निरीक्षण पर निकले कलक्टर ने उप स्वास्थ केन्द्र डौरा व लिलौटी का निरीक्षण किया। उप स्वास्थ्य केन्द्र डौरा में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से स्वास्थ्य केन्द्र में दी जा रही सुविधाओं व समस्याओं तथा प्रतिदिन की ओपीडी, संस्थागत प्रसव के संबंध में जानकारी ली।
कलक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के खिड़कियों में जाली लगाने के निर्देश खण्ड चिकित्सा अधिकारी को दिये। इसी प्रकार लिलौटी उप स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था देखकर प्रसन्नता जाहिर की। कलक्टर ने हरदीदोहर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा बच्चों को दी जाने वाली पौष्टिक आहार व कुपोषित बच्चों के संबंध में जानकारी ली।
ग्रामीणों द्वारा नियमित आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं खोलने तथा गर्भवती माताओं को रेडी-टू-ईट का वितरण नहीं करने, हितग्राहियों को मातृत्व वंदना का पैसा नहीं देने की शिकायत करने पर कलक्टर ने आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को हटाने तथा एक वेतन वृद्धि रोकने एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिये।
यह भी पढ़ें
सुकन्या समृद्धि योजना में करने जा रहे है इन्वेस्ट तो जान लें ये बातें, हुए हैं कई बड़े बदलाव


गणित का प्रश्न नहीं हल कर पाए विद्यार्थी
भ्रमण के दौरान कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पूर्व माध्यमिक शाला डौरा, प्राथमिक शाला हरदीदोहर तथा पूर्व माध्यमिक शाला लिलौटी में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनके पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। पूर्व माध्यमिक शाला डौरा के निरीक्षण के दौरान कलक्टर द्वारा कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों से गणित का प्रश्न हल करने को कहा गया।
कक्षा के किसी भी विद्यार्थी द्वारा उक्त प्रश्न को हल नहीं करने पर कलक्टर ने स्कूल के प्रधान पाठक व शिक्षक पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कलक्टर ने बीआरसी व प्रधान पाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
तत्पश्चात कलक्टर प्राथमिक शाला हरदीदोहर पहुंचे, स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या एवं कम उपस्थिति होने पर एवं प्रधान पाठक के बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा प्रधानपाठक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें
पति-पत्नी के लिए ये है शानदार स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश और घर बैठे हर महीने करें 5000 रुपए की कमाई


शिक्षा की गुणवत्ता सही नहीं होने पर हुए नाराज
शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला लिलौटी के निरीक्षण के दौरान कक्षा 6वीं की अंजलि ने अंग्रेजी, कक्षा 7वीं की बसंती ने हिन्दी का पाठ पढक़र कलेक्टर को सुनाया तथा कलेक्टर ने कक्षा 8वीं के बच्चों से गणित के प्रश्न हल करवाए।
निरीक्षण के दौरान स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को देख कर कलक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्कूलों का सतत् भ्रमण कर शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु निर्देशित करने को कहा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों हेतु गणित एवं अंग्रेजी विषय पर विशेष समर कैम्प लगाने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.