scriptकलक्टर ने गणित का सवाल हल करने कहा तो मुंह ताकने लगे छात्र, प्रधानपाठक को लगाई कड़ी फटकार, कहा- ये क्या है | Collector reprimanded head master while students not solved maths | Patrika News

कलक्टर ने गणित का सवाल हल करने कहा तो मुंह ताकने लगे छात्र, प्रधानपाठक को लगाई कड़ी फटकार, कहा- ये क्या है

locationबलरामपुरPublished: Apr 21, 2022 02:06:49 pm

School Inspection: जिले के स्कूलों, अस्पतालों, आंगनबाड़ी केंद्रों व शासकीय उचित मूल्य दुकानों (Government Ration shops) का निरीक्षण करने निकले कलक्टर व एसपी को मिलीं कई खामियां, स्कूलों में शिक्षा का स्तर देख शिक्षकों को लगाई डांट, डीईओ से कहा कि बीईओ और प्रधानपाठक (Head Master) को जारी करें नोटिस

School inspection

Collector wrote a question on blackboard

बलरामपुर. School Inspection) कलक्टर कुन्दन कुमार एवं एसपी रामकृष्ण साहू ने बलरामपुर ब्लॉक के स्कूलों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी तथा शासकीय उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान 8वीं कक्षा के छात्रों को उन्होंने गणित के प्रश्र हल करने को दिए लेकिन कोई हल नहीं कर पाया, यह देखकर कलक्टर ने प्रधानपाठक और शिक्षक को फटकार (Reprimand) लगाई। उन्होंने कहा कि ये क्या है, यही पढ़ा रहे हो। उन्होंने डीईओ को बीआरसी और प्रधानपाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

बलरामपुर ब्लॉक के निरीक्षण पर निकले कलक्टर ने उप स्वास्थ केन्द्र डौरा व लिलौटी का निरीक्षण किया। उप स्वास्थ्य केन्द्र डौरा में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से स्वास्थ्य केन्द्र में दी जा रही सुविधाओं व समस्याओं तथा प्रतिदिन की ओपीडी, संस्थागत प्रसव के संबंध में जानकारी ली।
कलक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के खिड़कियों में जाली लगाने के निर्देश खण्ड चिकित्सा अधिकारी को दिये। इसी प्रकार लिलौटी उप स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था देखकर प्रसन्नता जाहिर की। कलक्टर ने हरदीदोहर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा बच्चों को दी जाने वाली पौष्टिक आहार व कुपोषित बच्चों के संबंध में जानकारी ली।
ग्रामीणों द्वारा नियमित आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं खोलने तथा गर्भवती माताओं को रेडी-टू-ईट का वितरण नहीं करने, हितग्राहियों को मातृत्व वंदना का पैसा नहीं देने की शिकायत करने पर कलक्टर ने आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को हटाने तथा एक वेतन वृद्धि रोकने एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिये।

सुकन्या समृद्धि योजना में करने जा रहे है इन्वेस्ट तो जान लें ये बातें, हुए हैं कई बड़े बदलाव


गणित का प्रश्न नहीं हल कर पाए विद्यार्थी
भ्रमण के दौरान कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पूर्व माध्यमिक शाला डौरा, प्राथमिक शाला हरदीदोहर तथा पूर्व माध्यमिक शाला लिलौटी में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनके पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। पूर्व माध्यमिक शाला डौरा के निरीक्षण के दौरान कलक्टर द्वारा कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों से गणित का प्रश्न हल करने को कहा गया।
कक्षा के किसी भी विद्यार्थी द्वारा उक्त प्रश्न को हल नहीं करने पर कलक्टर ने स्कूल के प्रधान पाठक व शिक्षक पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कलक्टर ने बीआरसी व प्रधान पाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
तत्पश्चात कलक्टर प्राथमिक शाला हरदीदोहर पहुंचे, स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या एवं कम उपस्थिति होने पर एवं प्रधान पाठक के बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा प्रधानपाठक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

पति-पत्नी के लिए ये है शानदार स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश और घर बैठे हर महीने करें 5000 रुपए की कमाई


शिक्षा की गुणवत्ता सही नहीं होने पर हुए नाराज
शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला लिलौटी के निरीक्षण के दौरान कक्षा 6वीं की अंजलि ने अंग्रेजी, कक्षा 7वीं की बसंती ने हिन्दी का पाठ पढक़र कलेक्टर को सुनाया तथा कलेक्टर ने कक्षा 8वीं के बच्चों से गणित के प्रश्न हल करवाए।
निरीक्षण के दौरान स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को देख कर कलक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्कूलों का सतत् भ्रमण कर शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु निर्देशित करने को कहा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों हेतु गणित एवं अंग्रेजी विषय पर विशेष समर कैम्प लगाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो