scriptपीएम आवास योजना में बिचौलियों की हो गई है मौज, मिलीभगत से हितग्राहियों को ऐसे लगा रहे चूना | Corruption in PM housing scheme | Patrika News

पीएम आवास योजना में बिचौलियों की हो गई है मौज, मिलीभगत से हितग्राहियों को ऐसे लगा रहे चूना

locationबलरामपुरPublished: Apr 14, 2019 06:42:52 pm

विभाग के अधिकारी भी नहीं दे रहे ध्यान, ऐसे में हितग्राहियों को करना पड़ रहा है परेशानियों का सामना

PM Awas

PM Awas

चांदो (बलरामपुर). पीएम आवास योजना में बलरामपुर जिले के चांदो पंचायत में जमकर गड़बड़ी की गई है। इसका खामियाजा हितग्राहियों को भुगतना पड़ रहा है।

दरअसल पंचायत प्रतिनिधियों ने मिलीभगत कर हितग्राहियों के मकान का निर्माण कार्य बिचौलियों को दे दिया और उन्होंने घटिया निर्माण कर आवास का कार्य अधूरा ही छोड़ दिया है। वहीं हितग्राहियों से मकान की पूरी राशि भी आहरित करवा ली है। इस गड़बड़ी पर जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों का ध्यान नहीं है।

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के चांदो पंचायत में पीएम आवास योजना भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ती नजर आ रही है। यहां पंचायत प्रतिनिधियों की मिलीभगत से बिचौलिए सक्रिय हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हितग्राहियों के मकान का काम करवा रहे हैं।
घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने के साथ ही निर्धारित मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। बिचौलियों ने हितग्राहियों से मकान निर्माण की पूरी राशि भी आहरित कर ली है और मकान का निर्माण कार्य अधूरा भी छोड़ दिया है।
इन घरों पर नजर डालें तो न तो छत की ढलाई अच्छी है और न ही अन्य कार्य निर्धारित मापदंड के आधार पर किए गए हैं। अगर किसी इंजीनियर से मूल्यांकन कराया जाए तो लगभग 70 हजार में ही काम पूरा करने की बात सामने आएगी।
अब इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पीएम आवास में किस कदर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। पंचायत के प्रतिनिधियों ने आवास का कार्य बिचौलियों व चहेतों को दे दिया है।


17 पंचायतों में मिला था पीएम आवास का प्रशिक्षण
चांदो क्षेत्र के 17 पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास का प्रशिक्षण चांदो में ही हुआ था, मतलब सबसे पहले चांदो पंचायत में कार्य शुरू हुआ था लेकिन यहां आज तक पीएम आवास की पहली स्वीकृति 2016-17 का भी काम पूरा नहीं हुआ है।
सचिव का कहना है कि जो हितग्राही अपना काम पूरा नहीं कर रहे हैं, उनका मकान निर्माण निरस्त करवा दिया जाएगा और हितग्राहियों को जितने भी पैसे मिले हैं, उनसे वापस वसूले जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो