हल्के व बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजिटिवों के लिए शासन ने जारी किए ये निर्देश, ऐसे लें दवाइयां

Covid-19: लक्षण रहित मरीज चिकित्सकों की देख-रेख में ही दवाइयों (Medicines) का करें सेवन, तकलीफ होने पर जिला कन्ट्रोल रूम (Control room) से करें संपर्क

By: rampravesh vishwakarma

Published: 30 Sep 2020, 08:24 PM IST

बलरामपुर. कोविड-19 के उपचार एवं मरीजों के उचित देखभाल हेतु शासन स्तर से विस्तृत निर्देश जारी किये गये हंै। जिला प्रशासन भी सक्रियता के साथ कोरोना संक्रमण के का नियंत्रण एवं बचाव तथा मरीजों के बेहतर उपचार के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहा है।

हल्के लक्षण (mild symptoms) अथवा बगैर लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों (Covid-19) को सावधानी के साथ-साथ नियमित रूप से चिकित्सकों की देख-रेख में दवाइयां (Medicines) लेनी हैं।

ये भी पढ़े: कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर समेत 4 की मौत, डॉक्टर ने जोगी कांग्रेस से लड़ा था विस चुनाव, अभी थे भाजपा सांसद के प्रतिनिधि


इस संबंध में बलरामपुर-रामानुजगंज कलक्टर श्याम धावड़े ने भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हल्के लक्षण एवं बिना लक्षण वाले होम आइसोलेट (Home isolation) मरीजों से कन्ट्रोल रूम के माध्यम से सतत सम्पर्क करें तथा आवश्यकता पडऩे पर तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं।

कोरोना से बचाव के लिए हाथों को साबुन से बार-बार धोयें, नाक और मुंह को ठीक से ढंकें। मास्क के आगे के हिस्से को न छुएं, भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचे एवं शारीरिक दूरी का पालन करें।

ये भी पढ़े: बलात्कार का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, 100 किमी दूर से गिरफ्तार कर लाई थी पुलिस, थाना सील


संक्रमित मरीज ऐसे लें दवाइयां
स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा जारी निर्देशानुसार हल्के लक्षण एवं कम लक्षण वाले मरीज प्रथम दिवस क्लोरोक्वीन 500 मिलीग्राम, हाइड्रोक्सीक्लोरेक्वीन 400 मिलीग्राम की एक गोली सुबह तथा एक गोली रात में भोजन के उपरांत लें।

वहीं आगामी 4 दिनों के लिए क्लोरोक्वीन 500 मिलीग्राम, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन 400 मिलीग्राम दिन में एक बार भोजन के उपरांत लेना है।

COVID-19
Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned