scriptपौधरोपण को लेकर 2 गांवों के बीच तनाव, फॉरेस्ट टीम पर खड़ी फसल बर्बाद करने का लगा आरोप | Dispute: Tension between 2 villages over plantation | Patrika News

पौधरोपण को लेकर 2 गांवों के बीच तनाव, फॉरेस्ट टीम पर खड़ी फसल बर्बाद करने का लगा आरोप

locationबलरामपुरPublished: Aug 31, 2020 03:55:25 pm

Dispute: एक गांव के ग्रामीणों का कहना कि जहां पर वन विभाग द्वारा पौधरोपण किया जा रहा है, वहां हम 40-50 साल से थे काबिज

पौधरोपण को लेकर 2 गांवों के बीच तनाव, फॉरेस्ट टीम पर खड़ी फसल बर्बाद करने का लगा आरोप

Villagers

रामानुजगंज. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के धमनी वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम बसेरा खुर्द के काशीनगर में वन विभाग द्वारा पौधरोपण किए जाने से ग्राम बसेरा खुर्द एवं मरमा गांव के बीच तनाव (Tension) की स्थिति उत्पन्न हो गई है।
ग्राम बसेरा खुर्द के ग्रामीणों का कहना है कि जहां पर वन विभाग के द्वारा पौधरोपण किया जा रहा है, वहां हम 40-50 साल से काबिज थे एवं हमें 2011 में वन अधिकार पट्टा मिला था। वहीं ग्राम मरमा के लोग उक्त वन भूमि पर कब्जा किए जाने की बात कर रहे हैं। (Dispute)

ग्राम पंचायत बसेरा खुर्द के सरपंच करसन सिंह ने बताया कि ग्राम के करीब 35 से 40 लोगों द्वारा अपने वन भूमि पट्टा मिले जमीन पर धान, रहर, तिल, मक्का, मूंगफली लगाया गया था।
वन विभाग द्वारा खड़ी फसल को बर्बाद करते हुए इसमें पौधरोपण किया जा रहा है। जहां पर वन विभाग द्वारा पौधरोपण किया जा रहा है यह कक्ष क्रमांक पी 961 है, वहीं काशीनगर में सन 1970-75 से ग्रामवासी काबिज थे जिन्हें 2011 में वन अधिकार पट्टा मिला था। (Dispute)
सिंह ने बताया कि दो दिन पूर्व वन विभाग द्वारा यहां अचानक से पौधरोपण शुरू कर फसल को बर्बाद कर दिया जा रहा है। गांव के जमुनी, रमाशंकर सिंह, रामदेव सिंह, भगवान सिंह, जलदी सिंह, हरिहर, गोलू सिंह, भवन सिंह, रामावतार सिंह, प्यारे लाल सिंह, बाल गोविंद सिंह सहित करीब 35 से 40 लोगों ने वन अधिकार पट्टा 2011 में मिलने की बात कही।
ग्राम बसेरा खुर्द के पूर्व सरपंच बुद्धदेव सिंह ने बताया कि मेरे कार्यकाल के दौरान यहां सर्वे हुआ था, जिसके बाद 2011 में 35-40 लोगों को वन अधिकार पट्टा मिला था। काशीनगर में हो रहे पौधरोपण को लेकर ग्राम मरमा एवं बसेरा खुर्द के बीच तनाव की स्थिति निर्मित है गई है।
एक ओर जहां ग्राम मरमा के लोग चाहते हैं कि वन भूमि पर पौधारोपण हो तो वहीं बसेरा खुर्द के ग्रामीण का कहना है कि जिस भूमि का हमें पट्टा मिला था, वहां पर पौधारोपण किया जा रहा है।

जिसका पट्टा दिया गया वहां पौधरोपण नहीं
इस संबंध में धमनी रेंजर अशोक तिवारी ने कहा कि वन विभाग द्वारा वन भूमि पट्टा मिले लोगों के जमीन पर पौधरोपण नहीं किया जा रहा है बल्कि जो वन भूमि खाली पड़ी है, इस पर इसी वर्ष अतिक्रमण के उद्देश्य से फसल लगाई गई थी, उस पर ही पौधरोपण किया जा रहा है।

कलक्टर से की थी कब्जे की शिकायत
ग्राम बसेरा खुर्द के सरपंच, उप सरपंच सहित ग्रामीणों ने कक्ष क्रमांक 961 में ग्राम पंचायत मरमा के 40-50 लोगों द्वारा हल से जोताई कर लगभग 100 हेक्टेयर जमीन पर अवैध अतिक्रमण किए जाने की शिकायत कलक्टर से की थी। वहीं वन विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किए जाने की भी बात लिखी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो