scriptमहिला ने महुआ पेड़ के नीचे लगाई आग तो 1250 पौधे जलकर हो गए नष्ट, भेजा गया जेल | Fire in plants: 1250 plants burnt from fire, women sent jail | Patrika News

महिला ने महुआ पेड़ के नीचे लगाई आग तो 1250 पौधे जलकर हो गए नष्ट, भेजा गया जेल

locationबलरामपुरPublished: Apr 04, 2021 10:01:24 pm

Fire in plants: वन विभाग (Forest Department) की टीम ने महिला से कड़ाई से की पूछताछ तो उसने आग लगाने की बात की स्वीकार

महिला ने महुआ पेड़ के नीचे लगाई आग तो 1250 पौधे जलकर हो गए नष्ट, भेजा गया जेल

Women sent jail

बलरामपुर. बलरामपुर वन मंडल अधिकारी लक्ष्मण सिंह के नेतृत्व में लगातार वन विभाग (Forest department) की टीम वनों को आग से बचाने के लिए प्रयासरत है। लेकिन कुछ शरारती तत्व एवं महुआ बीने के उद्देश्य लोगों के द्वारा जंगल में आग लगाए जाने (Set fire) से जंगल को काफी नुकसान पहुंचा रहा है।
वन विभाग की टीम एवं वन मंडल अधिकारी स्वयं आम लोगों से अपील कर रहे हैं कि जंगलों को आग से बचाए। जंगल बहुमूल्य संपत्ति है। इसके बावजूद भी लोगों द्वारा वनों को आग से नुकसान पहुंचाया जा रहा है।
इसे देखते हुए वन मंडल अधिकारी लक्ष्मण सिंह वन विभाग की टीम को सख्त निर्देश दिया है कि जंगल में आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करें।


इसी कड़ी में वन विभाग की टीम को पुटसुरा के जंगल में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना पाते ही वन परिक्षेत्र अधिकारी रविशंकर लाल श्रीवास्तव एवं उनके अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा मौके पर पहुंचा गया और आग पर काबू पाया गया। साथ ही वन विभाग की टीम आग लगाने वाले की तलाश में जुट गई।
वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई। टीम ने आग लगाने वाली एक महिला को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। दरअसल वन परिक्षेत्र बलरामपुर के पुटसुरा के कक्ष क्रमांक पी 3298 में मुन्नी देवी पति टुनु राम अगरिया द्वारा महुआ पेड़ के नीचे आग लगा दी गई थी। वह आग जलता हुआ छोड़ कर चली गइ थी।
इससे आग ने विकराल रूप लेते हुए जंगल को काफी नुकसान पहुंचाया, एक बड़ा क्षेत्र चपेट में आ गया। वहीं लगभग हरे-भरे 1250 पौधे आग से जलकर नष्ट हो गए, इसकी कीमत 25 हजार बताई जा रही है।

महिला को भेजा गया जेल
वन अमले ने महिला मुन्नी देवी को पकड़कर पूछताछ की तो उसने आग लगाना स्वीकार किया। इस पर वन विभाग ने आरोपी महिला के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम की धारा एवं वन प्राणी संरक्षण अधिनियम की धारा के तहत अपराध दर्ज करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो