scriptफर्नीचर-हार्डवेयर दुकान में लगी भीषण आग से 20 लाख का सामान जलकर खाक, 2 घंटे बाद पहुंचा फायरब्रिगेड | Heavy fire in Furniture and hardware shop | Patrika News

फर्नीचर-हार्डवेयर दुकान में लगी भीषण आग से 20 लाख का सामान जलकर खाक, 2 घंटे बाद पहुंचा फायरब्रिगेड

locationबलरामपुरPublished: May 22, 2019 09:57:36 pm

व्यवसायी का मकान और दुकान एक साथ है लगा, फायरब्रिगेड के पहुंचते तक लोगों के सहयोग स ेबुझा ली गई थी आग

Fire in shop

Fire in shop

कुसमी. कुसमी के वार्ड क्रमांक-7 मुख्य बाजार शिव चौक के समीप 48 वर्षीय अरुण तिवारी का मकान व शुभम फर्नीचर व हार्डवेयर के नाम दो मंजिले भवन में फुटकर व थोक दुकान संचालित हैं। उनके मकान के पीछे के 5 कमरे में हार्डवेयर व इलेक्ट्रॉनिक सामग्री से भरा गोदाम भी हैं।
मंगलवार की रात करीब 9 बजे अचानक कमरे से धुआं उठते देखा गया। थोड़ी ही देर में आग अन्य कमरों में भी फैल गई। इसकी जानकारी होते ही आस-पास के लोग जुटने लगे और कुएं से पाइप के जरिए पानी खींच कर आग बुझाने का प्रयास करने लगे। इधर कमरे में पेंट, तारपीन, प्लास्टिक, प्लाई आदि ज्वलनशील सामग्रीहोने के कारण आग ने भीषण रूप धारण कर लिया।
जब तक आग पर काबू पाया जाता, व्यवसायी के दुकान में रखा करीब 20 लाख रुपए का सामान जलकर खाक हो गया। प्रशासन की पहल पर 2 घंटे बाद फायरब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची लेकिन सब जलकर खाक हो चुका था।
People on the spot
व्यवसायी के दुकान व मकान में आग लगने की जानकारी लगते ही एसडीएम बालेश्वर राम, सीएमओ नगर पंचायत एसके दुबे, थाना प्रभारी नसीमुद्दीन मौके पर पहुंचे और पानी टैंकर के साथ ट्रैफिक व्यवस्था को संभाला। मौके पर पहुंचे काफी संख्या में नगरवासियों के दो-ढाई घंटे के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया।

…तो पूरे घर में फैल जाती आग
यदि समय रहते युवाओं द्वारा आग नहीं बुझाई गई होती तो आग पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लेती। इससे एक बड़ा हादसा हो सकता था। नगर वासियों ने ऐसी विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए नगर में दमकल वाहन की मांग की है। नगर वासियों का कहना है कि समय के साथ कुसमी नगर का काफी विकास हो चुका है। लगातार आबादी बढ़ती जा रही है इस कारण यहां अग्नि शामक यंत्र अति आवश्यक हो गया है।

दमकल वाहन के पहुंचते तक लोगों ने बुझा ली थी आग
प्रशासन की पहल पर देर रात को दमकल वाहन कुसमी पहुंचा लेकिन तब तक आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया था। आग लगने का शार्ट सर्किट को बताया जा रहा हैं।
आगजनी में भारी मात्रा में पेंट, लोशन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सहित अन्य सामग्री पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। वही मकान के दीवारों व छतो में भी दरारे आ गईं। घटना में व्यवसायी ने करीब 20 लाख रुपए का नुकसान का अनुमान लगाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो