script

अच्छी नौकरी का झांसा देकर महिला को ले गए मध्यप्रदेश, बेचने की थी तैयारी कि लग गई भनक, 2 गिरफ्तार

locationबलरामपुरPublished: Oct 07, 2020 07:55:00 pm

Human trafficking: महिला को जब इस बात की जानकारी हुई कि उसे बेचने की तैयारी चल रही है तो उसने अपने भाई को दी जानकारी, फिर बहन उसे मध्यप्रदेश (MadhyaPradesh) से लाई घर और दर्ज कराई रिपोर्ट

अच्छी नौकरी का झांसा देकर महिला को ले गए मध्यप्रदेश, बेचने की थी तैयारी कि लग गई भनक, 2 गिरफ्तार

Human traffickers arrested

रामानुजगंज. रामानुजगंज थाना अंतर्गत ग्राम नेहरूनगर की महिला को अच्छी नौकरी का झांसा देकर मध्य प्रदेश बेचने के लिए ले जाया गया था। महिला के भाई को जब पता चला कि बहन को बेचने (Human trafficking) के लिए मध्यप्रदेश के गांव में ले जाया गया है। इसके बाद महिला की किन्नर बहन एवं सामाजिक कार्यकर्ता (Social activist) उस गांव में पहुंची जहां पर बहन को बेचने के लिए रखा गया था।
फिर वह बहन को साथ लेकर गांव आई तथा बुधवार को थाने में 2 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने मामले में धारा 370, 392, 34 के तहत अपराध दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने दोनों को न्यायालय पेश किया, जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया।

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ की 6 लड़कियों को बिहार के स्टूडियो से किया गया बरामद, डांस के बहाने बेच दी गई थीं सभी, 2 गिरफ्तार


बलरामपुर जिले के रामानुजगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम नेहरूनगर निवासी चिंता रवि 27 वर्ष को ग्राम चंद्रनगर निवासी जाफर अंसारी 56 वर्ष तथा ग्राम बुलगांव निवासी वाहिद अंसारी 49 वर्ष द्वारा अच्छी नौकरी दिलाए जाने का झांसा देकर 1 अक्टूबर को अंबिकापुर (Ambikapur) ले जाया गया।
यहां से ट्रेन से मध्यप्रदेश के छतरपुर जिला के ग्राम उदयपुरा में कोमल रवि के यहां दोनों ने उसे रखा था। यहां दोनों ने उसे बेचने की योजना बनाई थी। जब चिंता को इस बात की भनक लगी तो किसी प्रकार से उसने मोबाइल से अपने भाई प्रमोद रवि को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी।
इसके बाद चिंता की बहन एवं सामाजिक कार्यकर्ता संध्या पांडे उदयपुरा गांव तक पहुंची एवं अपनी बहन को लेकर गांव लौटा। इसके बाद बुधवार को रामानुजगंज थाने में पीडि़ता चिंता रवि के रिपोर्ट पर जाफर अंसारी एवं वाहिद अंसारी के विरुद्ध धारा 370, 392, 34 आईपीसी के तहत मामला पंजीबद्ध कराया।
पुलिस ने मामले में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल (Jail) भेज दिया गया। इस संबंध में विवेचना अधिकारी अश्विनी पांडे ने कहा कि मामले में और लोगों के नाम सामने आने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े: परीक्षा फार्म भरने आईं 2 छात्राओं को युवक ले गया दिल्ली, यहां दोनों से जबरन कराया जाता था ये काम


नाबालिक का 6 साल बाद भी नहीं चला पता
ऐसा नहीं है कि मानव तस्करी का यह गांव में पहला मामला है इसके पूर्व भी गांव की राजकुमारी की 12 वर्षीय मासूम बच्ची को 6 वर्ष पूर्व ले जाया गया था जिसका आज तक पता नहीं चल पाया है।

विवाहिता भी 4 वर्ष से है गायब
तीन बच्चों की मां एवं उमेश राम की पत्नी को बहला-फुसलाकर 4 वर्ष पूर्व ले जाया गया था। इसे भी बेच दिए जाने की आशंका उमेश राम को है जिसका आज तक अता-पता नहीं चल पाया है।

चौंकाने वाले हो सकते हैं खुलासे
सामाजिक कार्यकर्ता संध्या पांडे ने कहा कि क्षेत्र में मानव तस्करी (Human trafficking) लंबे समय से जारी है। कई नाबालिग एवं शादीशुदा महिलाओं को बेचा गया है। यदि इसका गहराई से पड़ताल की जाए तो कई चौंकाने वाले खुलासे हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो