खरीदी शुरु भी नहीं हुई और दूसरे राज्यों से आने लगे अवैध धान, इलाहाबाद से रायपुर जाते बॉर्डर पर पकड़ा गया 1 ट्रक धान

Illegal paddy: प्रशासन (Administration) व पुलिस की टीम अवैध धान पकडऩे बॉर्डर के चेकपोस्ट (Check post) पर हैं तैनात, 632 बोरा धान से संबंधित कोई दस्तावेज (Document) नहीं दिखा पाया ट्रक ड्राइवर, पुलिस ने किया जब्त

By: rampravesh vishwakarma

Published: 21 Nov 2020, 11:19 PM IST

बसंतपुर. धान खरीदी से पहले दूसरे राज्यों से अवैध धान (Illegal paddy) की आवक छत्तीसगढ़ में शुरु हो गई है। इधर प्रशासन ने भी अपने मातहतों को निर्देशित कर रखा है कि किसी भी कीमत पर बाहरी राज्यों से धान यहां न आ पाए। इसे लेकर वह भी बॉर्डर (Border) पर पूरी तरह सतर्क है।

इसी कड़ी में बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर से लगे धनवार चेकपोस्ट पर प्रशासन व पुलिस की टीम ने ट्रक में लोड 632 बोरा अवैध धान पकड़ा। धान को इलाहाबाद (Allahabad) से रायपुर ले जाया जा रहा था। ड्राइवर के पास कोई दस्तावेज नहीं होने के कारण उसे जब्त कर लिया गया है।


खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए 1 दिसम्बर से धान खरीदी की जानी है। धान खरीदी की प्रकिया सुचारू रूप से सम्पन्न कराने तथा धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए राज्य शासन से प्राप्त निर्देशानुसार प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

चूंकि बलरामपुर जिले की सीमा तीन राज्यों को स्पर्श करती है इसलिए सीमावर्ती क्षेत्रों से धान के अवैध परिवहन की संभावना को देखते हुए कलक्टर श्याम धावड़े ने राज्य शासन के मंशानुरूप सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।

आदेश के परिपालन में प्रशासनिक अमला धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय चेकपोस्टों पर वाहनों की सघन जांच तथा निगरानी कर रहा है। इसी क्रम में विकासखंड वाड्रफनगर के धनवार चेकपोस्ट से धान लोड ट्रक क्रमांक सीजी 12 एएम 3718 को जब्त किया गया।

ट्रक में 632 बोरी धान था जिसे इलाहाबाद से रायपुर ले जाया जा रहा था। जांच के दौरान जरूरी दस्तावेज न होने के कारण वाहन के जब्ती की कार्यवाही की गई और उसे बसंतपुर थाने की अभिरक्षा में सुपुर्द किया गया है।


टीम बनाकर बॉर्डर पर की जा रही जांच
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व वाड्रफनगर विशाल महाराणा ने बताया कि उत्तरप्रदेश की सीमा (Uttar Pradesh border0 से लगने वाले वाड्रफनगर के धनवार चेकपोस्ट में जांच के दौरान चालक के पास परिवहन संबंधी दस्तावेज उपलब्ध न होने के कारण उक्त कार्यवाही की गई है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में आगामी धान खरीदी को देखते हुए अवैध परिवहन (Illegal transpoting) के विरुद्ध सीमावर्ती क्षेत्रों में टीम बनाकर जांच की जा रही है।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned