scriptनदी से किया जा रहा था रेत का अवैध खनन-परिवहन, एसडीएम ने 2 जेसीबी और 3 ट्रैक्टर किया जब्त | Illegal sand mining: SDM seized 2 JCB and 3 tractor who mining sand | Patrika News

नदी से किया जा रहा था रेत का अवैध खनन-परिवहन, एसडीएम ने 2 जेसीबी और 3 ट्रैक्टर किया जब्त

locationबलरामपुरPublished: Jul 17, 2021 10:37:00 pm

Illegal Sand Mining: एसडीएम (SDM) जब कार्रवाई करने पहुंचे तो बारिश शुरु हो गई, इसका फायदा उठाकर कई चालक ट्रैक्टर (Tractor) लेकर वहां से भाग निकले

Sand smuggling

Illegal sand mining by JCB

कुसमी. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में नदियों में पोकलेन व जेसीबी लगाकर रेत की अवैध खुदाई (Illegal sand mining) जारी है। खुदाई के बाद रेत को ट्रक व ट्रैक्टरों में भरकर यूपी, एमपी में मोटे दामों में बेचा जा रहा है। इस पर रोक लगाने वाले जिम्मेदार भी चैन की नींद ले रहे हैं, उन्हें सिर्फ अपने कमीशन से मतलब है।
इधर कुसमी क्षेत्र में रेत की अवैध रूप से खुदाई कर निर्माण कार्यों में लगाया जा रहा है। सूचना मिलते ही अवैध रूप से नदी में रेत की खुदाई कर परिवहन में लगे 3 ट्रैक्टर एवं 2 जेसीबी मशीन को कुसमी एसडीएम आरएस लाल द्वारा राजस्व अमले के साथ शनिवार को जब्त किया गया।

अवैध रूप से यूपी तक हो रही छत्तीसगढ़ की रेत की सप्लाई, जिम्मेदार खामोश, जनप्रतिनिधि व ग्रामीण बैठे धरने पर


गौरतलब है कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कुसमी क्षेत्र में कई शासकीय निर्माण कार्य चल रहे हैं जिसमें रेत की भी अच्छी-खासी खपत हो रही है। लेकिन ठेकेदारों द्वारा नियम विरुद्ध तरीके से आसपास की नदियों में जिस प्रकार से जेसीबी मशीन लगाकर रेत की खुदाई कराई जा रही है, उससे नदी के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।
यह सब प्रशासन के नाक के नीचे हो रहा है लेकिन इस ओर कोई ठोस कार्यवाही नही की जा रही है। शनिवार को भी करौंधा रोड पर स्थित बेलगंगा नदी में ठेकेदारों द्वारा 3 जेसीबी मशीन लगाकर रेत की खुदाई कर दर्जनों ट्रैक्टर से रेत का परिवहन किया जा रहा था।

नदी में 3 नाव लगवाकर रेत निकलवा रहा ठेकेदार, नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां, जिम्मेदार मौन

इसकी सूचना जब कुसमी एसडीएम आरएस लाल को मिली तो वे राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंच गए। इस बीच बारिश भी शुरू हो गई, इससे कई ट्रेक्टर व एक जेसीबी मशीन को मौका पाकर चालक ले भागे, जबकि 2 जेसीबी मशीन एवं 3 ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया। एसडीएम की इस कार्यवाही से वाहन मालिकों में हड़कंप मच गया है।

ठेकेदार से भरवाएंगे रॉयल्टी
इस संबंध में एसडीएम आरएस लाल ने बताया कि रेत का उपयोग शासकीय निर्माण कार्यों में किया जा रहा हैं लेकिन नियम विरुद्ध तरीके से रेत का उत्खनन (Sand Mining) नहीं करने दिया जाएगा। मौके पर जाकर जांच की जाएगी और रेत कहां से कैसे निकाला जाना है, इसका दिशा निर्देश दिया जाएगा। इसके साथ ही ठेकेदारों से रॉयल्टी भी भरवाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो