scriptएक हाथ में कर्तव्य का डंडा तो दूसरे में लक्ष्य की किताब, ड्यूटी के साथ यूपीएससी की तैयारी भी कर रहा पुलिस का यह जवान | Inspirational News: Constable preparing UPSC exam with police duty | Patrika News

एक हाथ में कर्तव्य का डंडा तो दूसरे में लक्ष्य की किताब, ड्यूटी के साथ यूपीएससी की तैयारी भी कर रहा पुलिस का यह जवान

locationबलरामपुरPublished: May 05, 2021 05:07:34 pm

Inspiration: पूरी ईमानदारी (Honesty) के साथ अपनी ड्यूटी करता है आरक्षक अरुण (Constable Arun), ड्यूटी के साथ पढ़ाई और ऑनलाइन क्लास भी, यूपीएससी (UPSC exam) क्लियर कर बड़ा अधिकारी बनने का है लक्ष्य

Constable Arun Singh

constable Arun Singh preparing UPSC exam

रामानुजगंज. जब कुछ करने का जज्बा हो तो कोई भी मुसीबत आड़े आकर भी उसका कुछ बिगाड़ नहीं पाती। ड्यूटी के साथ लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़ाया गया कदम भी एक दिन सार्थक अंजाम देता है। ऐसा ही कुछ बलरामपुर पुलिस लाइन में पदस्थ आरक्षक अरुण सिंह (Constable Arun Singh) कर रहे हैं।
जहां ड्यूटी लगती है वहां पूरी इमानदारी से ड्यूटी तो करते ही हैं साथ ही साथ यूपीएससी की तैयारी करना नहीं छोड़ते। उनका सपना बड़ा अधिकारी बनने का है। मंगलवार को ऐसा ही कुछ रामानुजगंज में कन्हर एनीकट के पास देखने को मिला, एक हाथ में कर्तव्य डंडा तो दूसरी ओर यूपीएससी (UPSC) की किताबों के साथ ऑनलाइन क्लास (Online class) करते अरुण सिंह नजर आए।

6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र


बलरामपुर पुलिस (Balrampur police) लाइन में पदस्थ अरुण सिंह 2007-2008 से आरक्षक के पद पर कार्य कर रहे हैं। आरक्षक रहते हुए अरुण लगातार यूपीएससी की तैयारी भी कर रहे हैं।

यूपीएससी तैयारी करने का ऐसा जुनून है कि बिना छुट्टी लिए ड्यूटी के दौरान ही समय मिलने पर पढऩा नहीं छोड़ते जहां भी इनकी ड्यूटी लगती है यूपीएससी की किताबें साथ लेकर जरूर जाते हैं, वहां वह अध्ययन करते रहते हैं।
यहां तक कि ऑनलाइन क्लास भी नहीं छोड़ते। अरुण बताते हैं कि दिन में वह ऑनलाइन क्लास एवं पढ़ाई तो करते ही हैं रात में पुन: उसे रिवीजन भी कर लेते हैं।

मंगलवार को तपती गर्मी में अरुण सिंह की ड्यूटी रामानुजगंज में कन्हर एनीकट के पास लगी थी जहां पीपल पेड़ के नीचे एक हाथ में डंडा एवं दूसरे हाथ में यूपीएससी की किताब के साथ ऑनलाइन क्लास अटेंड करते नजर आए।

शातिर गिरोह ने स्कॉर्पियो चोरी करने के बाद पुलिस को गुमराह करने किया ये काम, नहीं चली होशियारी, गिरफ्तार


छुट्टी लेने से करते हैं परहेज
अरुण सिंह बताते हैं कि घर बनाने के लिए कर्ज लिया हूं। वहीं बच्चों की पढ़ाई में भी कोई कमी नहीं रहे इसके चलते छुट्टी नहीं लेता। अब ड्यूटी के दौरान पढ़ाई करना आदत सी हो गई है।
मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। आरक्षक अरुण सिंह 2022-23 में यूपीएससी की परीक्षा का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं जिसके लिए उनकी तैयारी चल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो