scriptजानिए एक ऐसे Waterfall के बारे में जहाँ से निकलता है रंग- बिरंगा पानी | Know about Rakasganda waterfall in Chhattisgarh, Unique facts | Patrika News

जानिए एक ऐसे Waterfall के बारे में जहाँ से निकलता है रंग- बिरंगा पानी

locationबलरामपुरPublished: Jun 07, 2019 05:11:08 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के इस कुंड से 100 मीटर लंबी सुरंग निकलती है और सुरंग से रंग – बिरंगा पानी
* अप्रैल से जून के बीच जा सकते है इसका आनंद उठाने (Rakasganda Waterfall)

Waterfall

जानिए एक ऐसे Waterfall के बारे में जहाँ से निकलता है रंग- बिरंगा पानी

बलरामपुर। गर्मी में सभी वन्य जीवो से लेकर सामाजिक प्राणियों के हालात ख़राब होते नज़र आ रहे हैं। ऐसे में सभी को गर्मी की छुट्टी का थोड़ा फायदा उठा लेना चहिए जिससे गर्मी से राहत और परिवार के साथ वक्त भी बीत जाएगा। छत्तीसगढ़ प्रदेश के अम्बिकापर से 150 किलोमीटर दूर स्थित रकसगण्डा जलप्रपात (Rakasganda Waterfall) लोगो के मन मोह रहा है। यह प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ का जलप्रपात है जो सरगुजा जिले के ‘बलंगी’ नामक स्थान पर रिहन्द नदी पर स्थित है।

यहाँ नदी (River in chhattisgarh) का पानी ऊंचाई से गिरकर एक संकरे कुण्ड में समाता है। इस कुण्ड की गहराई बहुत अधिक है। कुण्ड से 100 मीटर लंबी सुरंग निकलती है। यह सुरंग जहाँ समाप्त होती है, वहाँ से रंग-बिरंगा जल निकलता रहता है। अपनी इस विचित्रता के कारण यह जलप्रपात लोगों को एक अनोखे प्राकृतिक सौन्दर्य (Nature beauty) का अहसास कराता है।
Rakasganda Waterfall
रकसगंडा में दूर-दूर से सैलानी पहुंचते हैं। प्रत्येक वर्ष यहां उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ सहित दूर-दूर से लोग पहुंचते है। नववर्ष हो या या तयौहार सभी मौसम यहाँ लोगो का ताता लगा होता है, वैसे कहा जाता है अप्रेल से जून के बीच नज़ारा अति मनमोहक होता है और पर्यटक इस समय वहां जा कर अधिक लुत्फ़ उठा सकते है।

यह है ख़ास
रकसगंड़ा जलप्रपात (Rakasganda Waterfall) छत्तीसगढ़ राज्य (Chhattisgarh State) का प्रसिद्ध जलप्रपात (Waterfall in Chhattisgarh) है, जो सरगुजा जिले के नलंगी नामक स्थान पर रेहंद नदी पर स्थित है। यहां नदी का पानी ऊंचाई से गिर कर एक सकरे कुंड में समाता है। कुंड की गहराई बहुत अधिक है। कुंड से 100 मीटर लंबी सुरंग निकलती है। ये सुरंग जहां खत्म होती है वहां रंग-बिरंगा जल निकलता रहता है। अपनी इस विचित्रता के कारण ये जल प्रपात लोगों को अनोखी प्राकृतिक सुंदरता की अनुभूति देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो