scriptप्रसूता को खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर तक पैदल चले घरवाले, इसके बाद हुआ महतारी एक्सप्रेस का दर्शन | Mahtari express: Pregnant women took 5 km from cot | Patrika News

प्रसूता को खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर तक पैदल चले घरवाले, इसके बाद हुआ महतारी एक्सप्रेस का दर्शन

locationबलरामपुरPublished: Feb 27, 2020 08:06:44 pm

Mahtari express: ग्राम पंचायत सेंदूर के आश्रित गांव जवराही में नहीं है आवागमन की सुविधा, सडक़ तक पहुंचने के लिए 5 किमी तक चलना पड़ता है पैदल

प्रसूता को खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर तक पैदल चले घरवाले, इसके बाद हुआ महतारी एक्सप्रेस का दर्शन

Pregnant woman on cot

अंबिकापुर/बलरामपुर. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के ग्रामीण क्षेत्र आज भी विकास की राह देख रहे हैं। सडक़, बिजली, पानी की समस्याएं बनी हुईं हैं। ऐसे ही एक मामले में ग्राम पंचायत सेंदूर के आश्रित गांव जवराही से एक महिला को प्रसव पीड़ा होने पर सडक़ की सुविधा नहीं होने की स्थिति में परिजन खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर चलने के बाद महतारी एक्सप्रेस तक लेकर पहुंचे, तब जाकर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बलरामपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सेंदूर के आश्रित गांव जंवराही में आवागमन की किसी प्रकार की सुविधा नहीं है। इसकी वजह से ग्रामीणों को जंगल के पगडंडी से ही होकर बलरामपुर पहुंचना पड़ता है। गांव को सडक़ से जोडऩे ग्रामीणों ने कई बार गुहार लगाई, लेकिन कोई पहल नहीं हुई।
इसकी वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, सबसे अधिक दिक्कत उस समय होती है, जब कोई बीमार पड़ जाए।

ऐसे ही एक मामले में जंवराही निवासी एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा हुई तो परिजन उसे खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर का सफर तय कर सोनहरा रोड तक पहुंचे। फिर यहां से महतारी एक्सप्रेस से प्रसुता को बलरामपुर जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया। यहां उसका इलाज जारी है।

नदी पर अब तक नहीं बना है पुल
दरअसल जवराही से सेंदूर होते हुए बलरामपुर पहुंचने का रास्ता तो है, लेकिन सेंदूर नदी पर पुल के नहीं होने से ग्रामीणों को नदी पार करना पड़ता है। अभी दो दिन हुई बारिश की वजह से सेंदूर नदी में पानी का बहाव तेज हो गया था। ऐसे में इस रास्ते से बलरामपुर पहुंचना जोखिम भरा था, इसलिए उन्हें विवश होकर जंगल का रास्ता चुनना पड़ा।

बलरामपुर जिले की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Balrampur News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो