57 जोड़ों की हुई शादी, विधायक बोले- रीति-रिवाजों व परम्पराओं का करें सम्मान, कुरीतियां को दूर करने में निभाएं भूमिका

Mass marriage: सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह (MLA) ने विवाह समारोह में शामिल होकर नवदम्पतियों (Newly marriage couple) को आशीर्वाद दिया

By: rampravesh vishwakarma

Published: 05 Feb 2021, 12:15 AM IST

बलरामपुर. बलरामपुर विकासखंड के ग्राम पचावल में गुरुवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत् 57 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया। सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह ने विवाह समारोह में शामिल होकर नवदम्पतियों को आशीर्वाद दिया। इस दौरान विधायक ने नव वर-वधु (Newly marriage couple) को उपहार सामग्री प्रदान की तथा उनके साथ बैठकर भोजन भी किया।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता योजना के अंतर्गत नव दम्पत्तियों को 14000 रुपए की उपहार सामग्री, वर-वधु के लिए 5000 रुपये की श्रृंगार सामग्री, वधु को बैंक ड्राफ्ट के रूप में 1000 रुपए तथा सामूहिक विवाह आयोजन की तैयारी हेतु 5000 रुपए प्रति कन्या प्रदान जाता है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम अंतर्गत 57 जोड़ों के विवाह आयोजन में विधायक बृहस्पत सिंह ने वर-वधु को आशीर्वाद प्रदान किया तथा आगामी दाम्पत्य जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Mass marriage) का उद्देश्य सादगीपूर्ण विवाहों को बढ़ावा देना, सामूहिक विवाहों के आयोजन के माध्यम से आत्मसम्मान में वृद्धि एवं उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार, बाल-विवाह तथा विवाहों में दहेज के लेन-देन की रोकथाम करना है। साथ ही सामाजिक कुरीतियों को रोकने में सामूहिक विवाह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

विधायक ने कहा आप सभी विवाह के पवित्र बंधन में बंध कर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश कर रहे हैं इसलिए एक-दूसरे का सम्मान करते हुए परिवार के साथ गरिमापूर्ण जीवन व्यतीत करें। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा विवाह सामारोह का आयोजन सभी दम्पतियों की आस्था तथा स्थानीय वैवाहिक परम्पराओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जो सराहनीय है।

इस दौरान विधायक बृहस्पत सिंह ने विवाह के कुछ महत्वपूर्ण रिवाजों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि रीति-रिवाजों व परम्पराओं का सम्मान करें तथा रूढ़ी एवं कुरीतियों को दूर करने में अपनी भूमिका निभाएं।


ये रहे उपस्थित
इस अवसर जनपद पंचायत अध्यक्ष विनय पैंकरा, उपाध्यक्ष भानु प्रकाश दीक्षित, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी जेआर प्रधान, सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी व आम नागरिक उपस्थित थे।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned