मशरूम उत्पादन से आय प्राप्त कर रहीं महिलाओं का कलक्टर-एसपी ने बढ़ाया हौसला, कही ये बातें

Mushroom: कलक्टर व एसपी ने गोठान (Gothan) का किया निरीक्षण, महिला समूह की सदस्य सीता ने बताया कि वह मशरूम उत्पादन (Mushroom production) कर कमा चुकी है 3 हजार रुपए

By: rampravesh vishwakarma

Published: 23 Jan 2021, 11:09 PM IST

बसंतपुर. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के वाड्रफनगर विकासखंड अंतर्गत बसंतपुर गोठान में विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों के संचालन से महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम हो रही हैं।

कलक्टर श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने बसंतपुर स्थित गोठान का निरीक्षण कर समूह की महिलाओं से बात की तथा उनके द्वारा खरीदे जा रहे गोबर एवं उससे तैयार वर्मी कम्पोस्ट की मात्रा के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने वर्मी टैंक में तैयार किए जा रहे खाद की गुणवत्ता की जांच की तथा महिलाओं ने उन्हें खाद निर्माण (Fertilizers production) की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया।


कलक्टर ने गोठान के मशरूम उत्पादन (Mushroom production) इकाई का भी अवलोकन किया। मशरूम उत्पादन कर रही महिला समूह की सदस्य सीता ने उन्हें बताया कि वे ऑयस्टर मशरूम का उत्पादन कर रही हैं तथा अब तक तीन हजार रुपए के मशरूम विक्रय कर चुकीं हैं।

उन्होंने महिलाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा उन्हें हरसंभव सहायता दी जाएगी। इस दौरान कलक्टर ने गोठान में पैरादान करने आए कृषकों नंद कुमार यादव व चंद्रशेखर यादव को धन्यवाद देते हुए अन्य कृषकों को भी पैरादान के लिए प्रेरित करने की बात कही।

इस दौरान बसंतपुर सरपंच ने कलक्टर से जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की मांग की। इस पर कलक्टर ने जनपद सीईओ वेदप्रकाश पांडे को आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए।


धान खरीदी केंद्र व धनवार चेकपोस्ट का भी निरीक्षण
कलक्टर व एसपी ने बसंतपुर धान खरीदी केंद्र व धनवार चेक पोस्ट (Check post) का भी निरीक्षण किया। चेकपोस्ट में पदस्थ सुरक्षा बल के जवानों से आने जाने वाले वाहनों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा तथा अन्य राज्यों से धान खपाने प्रयासों पर पूर्णत: रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी (Paddy purchase) में अब कुछ ही दिन शेष है, इसलिए चेकपोस्टों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned