scriptप्रभारी मंत्री पटेल बोले- खरीदी केंद्रों में किसानों को न हो पाए कोई परेशानी, धान का अवैध परिवहन रोकने करें पर्याप्त उपाय | Paddy purchase: In-charge Minister Patel said about Paddy purchase | Patrika News

प्रभारी मंत्री पटेल बोले- खरीदी केंद्रों में किसानों को न हो पाए कोई परेशानी, धान का अवैध परिवहन रोकने करें पर्याप्त उपाय

locationबलरामपुरPublished: Dec 04, 2020 12:03:06 am

Paddy purchase: प्रभारी मंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की अध्यक्षता में जिला खनिज न्यास परिषद् की हुई बैठक

प्रभारी मंत्री पटेल बोले- खरीदी केंद्रों में किसानों को न हो पाए कोई परेशानी, धान का अवैध परिवहन रोकने करें पर्याप्त उपाय

Meeting

बलरामपुर. जिला खनिज संस्थान न्यास अंतर्गत शासी परिषद् की बैठक प्रभारी मंत्री उमेश पटेल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सम्पन्न हुई।

बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिन्तामणि महाराज, रामानुजगंज विधायक एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह, कलक्टर श्याम धावड़े, जिला पंचायत सीईओ हरीश एस, अपर कलक्टर विजय कुमार कुजूर शामिल हुए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि खरीदी केंद्रों में किसानों को कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। वहीं धान का अवैध परिवहन रोकने के भी पर्याप्त उपाय करें।


प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने बैठक में पिछले वर्ष के स्वीकृत कार्यों में कितने कार्य पूर्ण एवं कितने कार्य निरस्त किये गये हैं तथा इस वित्तीय वर्ष हेतु कितने कार्यों के कार्ययोजना बनाये गये हैं इसके संबंध में जानकारी ली।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने जिला खनिज संस्थान न्यास के अंतर्गत जिले के विकास के लिए ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों, जिला पंचायतों, नगरीय निकाय, शासकीय विभाग एवं मण्डल तथा राज्य एवं केन्द्र सरकार के सार्वजनिक प्रक्षेत्र के उपक्रमों से प्राप्त प्रस्ताव, परियोजनाओं,
वार्षिक योजना, अनुमोदित एवं परियोजनाओं का प्रबंधकारिणी समिति द्वारा प्रर्यवेक्षण कर तैयार किये गये वित्तीय वर्ष 2020-21 के कार्ययोजना का अनुमोदन, वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 में अनुमोदन के प्रत्याशा में स्वीकृत कार्यों का अनुमोदन तथा वार्षिक प्रतिवेदन कार्ययोजनाओं का प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम के कार्यों के संबंध में जानकारी ली।
उन्होंने लोक सेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही जिले में धान खरीदी हेतु पर्याप्त मात्रा में बारदाना की व्यवस्था करने तथा खरीदी केन्द्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
उमेश पटेल ने जिले में सुपोषण अभियान की अच्छी प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन की बधाई दी, साथ ही अन्य क्षेत्र में भी अच्छा कार्य करने को कहा।


जिले में बनाए गए हैं 12 चेक पोस्ट
बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरण जैसे नामंतरण, बंटवारा को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बलरामपुर जिला सीमावर्ती राज्यों से लगा हुआ है जिससे अन्य राज्य से अवैध धान परिवहन की संभावना रहती है।
उन्होंने अवैध धान परिवहन को रोकने हेतु पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा। कलक्टर श्याम धावड़े ने जानकारी दी कि जिले में अवैध धान परिवहन को रोकने के लिए 12 चेक पोस्ट बनाये गये हैं, जहां अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है।
साथ ही किसानों को धान खरीदी केन्द्र में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए टोल फ्री नम्बर 6265873198 जारी किया गया है, जिसमें किसान सम्पर्क कर अपने परेशानी से अवगत करा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो