खरीदी केंद्र में 52 क्विंटल धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही पूरा कर लिया गया जब्त, ये थी वजह

Paddy seized: कलक्टर ने 5 धान खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण, कहा- किसी भी हालत में न होने पाए लापरवाही

बलरामपुर. 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरु हो गई है। किसान खरीदी केंद्रों (Paddy purchase) में धान लेकर पहुंच रहे हैं। उन पर कड़ी नजर भी रखे जा रही है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के शंकरगढ़ क्षेत्र में स्थित धान उपार्जन केन्द्र जमड़ी में 2 किसानों का धान अमानक पाए जाने पर लगभग 52 क्विंटल पुराना धान जब्त किया गया।

ग्राम महुआडीह के महमूद हसन तथा बेलसर के मोकिमुन निशा द्वारा उपार्जन केन्द्र में धान लाया गया था। जांच के दौरान पुराना धान होने की जानकारी प्राप्त होते ही इसे जब्त (Paddy seized) किया गया। वहीं धान के अवैध परिवहन व भंडारण पर भी कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में ग्राम सलवाही के अमित गुप्ता के घर से 242 बोरी धान जब्त कर कार्रवाई की गई।


इधर बलरामपुर कलक्टर संजीव कुमार झा ने अनुभाग राजपुर अंतर्गत धान खरीदी केंद्र राजपुर, बरियों, धंधापुर, गोपालपुर एवं सेवारी का निरीक्षण किया।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान धान उपार्जन केन्द्रों में बारदानों की उपलब्धता, धान भंडारण हेतु पर्याप्त एवं उचित व्यवस्था, टोकन जारी किये जाने एवं अवैध खरीदी पर अंकुश लगाए जाने के संबंध में समस्त समिति प्रबंधकों को समझाइश दी।

साथ ही उन्होंने कृषकों को धान खरीदी में किसी भी प्रकार की कोई अव्यवस्था न हो, इस संबंध में विस्तृत समीक्षा करते हुए वाहनों की पार्किंग, टोकन जारी करने की प्रक्रिया एवं बारदाने की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सभी नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों को प्रत्येक कार्य का विवरण एवं सतत् निगरानी करने हेतु निर्देशित किया गया।


पूरी सावधानी बरतने के आदेश
कलक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को धान खरीदी कार्य में पूर्णत: सावधानी बरतते हुये अपने पदीय दायित्वों को कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि अभी से ही टोकन जारी कर एवं धान की आवक प्राप्त करना प्रारंभ करें ताकि खरीदी करने की अंतिम तिथियों में अव्यवस्था की स्थिति निर्मित ना हो।

बलरामपुर जिले की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Balrampur News

Show More
rampravesh vishwakarma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned