scriptयहां 2500 रुपए हो रही खरीदी इसलिए UP से पहुंचने लगा धान, एसडीएम ने मारा छापा तो देखकर रह गए हैरान | Paddy smuggling: Illegal Paddy arrived from UP in Chhattisgarh | Patrika News

यहां 2500 रुपए हो रही खरीदी इसलिए UP से पहुंचने लगा धान, एसडीएम ने मारा छापा तो देखकर रह गए हैरान

locationबलरामपुरPublished: Nov 12, 2019 08:26:49 pm

Paddy smuggling: प्रशासनिक अमले द्वारा राइस मिल में मारे गए छापे में मिला 2400 बोरी धान, 2600 बारदाना व 10 क्विंटल चावल, यूपी से पहुंची 4 पिकअप में मिली 207 बोरी धान

यहां 2500 रुपए हो रही खरीदी इसलिए UP से पहुंचने लगा धान, एसडीएम ने मारा छापा तो देखकर रह गए हैरान

SDM raid in rice mill

सनावल (Balrampur). धान खरीदी शुरू होने से पहले ही सरहदी राज्यों से अवैध धान (Illegal paddy) छत्तीसगढ़ में पहुंचने लगा है। विगत 8-10 दिनों से यूपी से लगातार पिकअप में अवैध धान लाकर सनावल के राइस मिल में खपाया जा रहा था।
इसकी सूचना मिलने पर एसडीएम के नेतृत्व में प्रशासनिक अमले ने जांच कर यूपी से धान खपाने पहुंचे 4 पिकअप को जब्त कर लिया। (Paddy smuggling) साथ ही मंगलवार की सुबह राइस मिल में भी दबिश देकर स्टॉक कर रखे गए 2400 बोरी धान, 2600 बारदाना व 10 क्विंटल चावल जब्त किया। वहीं चार पिकअप से 227 बोरी धान जब्त किया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तैयारियों के बीच ही राज्य सरकार ने अफसरों को सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं, ताकि दिगर राज्यों के धान प्रदेश में न बेचा जा सके। इसके लिए प्रशासन अलर्ट है और अधिकारी लगातार सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा कर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।
इसी कड़ी में रामानुजगंज एसडीएम अजय किशोर लकड़ा ने खाद्य निरीक्षक निखिलेश, मंडी सचिव सीपी गुप्ता, मंडी इंस्पेक्टर विरेंद्र ठाकुर के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों के दौरे पर निकले थे। प्रशासनिक अमले ने सनावल क्षेत्र के ग्राम त्रिशुली, झारा, कामेश्वर, कुशफर का दौरा किया।
यहां 2500 रुपए हो रही खरीदी इसलिए UP से पहुंचने लगा धान, एसडीएम ने मारा छापा तो देखकर रह गए हैरान
इस दौरान टीम ने ग्राम झारा में यूपी की ओर से आ रहे धान लोड पिकअप क्रमांक यूपी 64 एटी 0923 को पकड़ा। टीम ने चालक बभनी थाना क्षेत्र के ग्राम कोंगा निवासी ओमप्रकाश से पूछताछ कर धान परिवहन के संबंध में दस्तावेज मांगे तो वह कोई कागजात नहीं प्रस्तुत कर सका। इस पर टीम ने 63 बोरी धान सहित वाहन को जब्त कर लिया।
पूछताछ में चालक ने बताया कि वह धान खपाने सनावल स्थित गोयल राइस मिल ला रहा था। इसके बाद प्रशासनिक टीम ने ग्राम सेमरवा में जांच के दौरान यूपी से ही आ रहे एक अन्य पिकअप क्रमांक यूपी 64 एटी 7022 को पकड़कर 60 बोरी धान जब्त किया।
इस वाहन के चालक ग्राम कुदरी यूपी निवासी रामफल ने बताया कि वह भी धान खपाने सनावल स्थित गोयल राइस मिल आ रहा था। यह जानकारी मिलने पर प्रशासनिक टीम ग्राम सनावल स्थित गोयल राइस मिल जांच करने पहुंची।

राइस मिल के सामने खड़े मिले दो पिकअप
जब प्रशासनिक टीम गोयल राइस मिल की जांच (SDM raided in rice mill) करने पहुंची तो यहां भी यूपी के दो पिकअप मिले, जिनमें धान लोड था। इस पर प्रशासनिक टीम ने यूपी के ग्राम बैना से पिकअप क्रमांक यूपी 62 टी 0950 से 56 बोरी व यूपी के ग्राम बघमनवा से लाए गए पिकअप क्रमांक यूपी 64 एच 6289 से 48 बोरी धान जब्त किया। इस तरह से चार पिकअप से प्रशासनिक टीम ने कुल 227 बोरी धान जब्त किया।

राइस मिल में मिला धान का जखीरा
प्रशासनिक अमले ने गोयल राइस मिल में भी दबिश देकर सघन जांच की। इस दौरान प्रशासनिक टीम ने दस्तावेज खंगाले। जांच में मिल में स्टॉक कर रखे गए 2400 बोरी धान, 2600 बारदाने व 10 क्विंटल चावल के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं मिले। इस पर प्रशासनिक टीम ने धान, बारदाना व चावल को जब्त कर लिया। प्रशासनिक कार्रवाई से धान के अवैध कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

धान तस्करी रोकने यूपी मार्ग पर बने 6 बेरियर
एसडीएम अजय किशोर लकड़ा ने बताया कि उक्त राइस मिल में लगातार यूपी से धान लाकर खपाने की शिकायत मिल रही थी। इसी कड़ी में जांच कर यूपी से लाए गए चार पिकअप पकड़े गए हैं। साथ ही राइस मिल से भी बड़ी मात्रा में धान, बारदाने व चावल जब्त किए गए हैं। मामले में खाद्य अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।
एसडीएम ने बताया कि यूपी से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए 6 बेरियर झारा, चूनापाथर, त्रिशुली, तामेश्वरनगर, टुकूपाथर व दो अन्य स्थानों पर लगाए गए हैं। यहां 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

बलरामपुर जिले की क्राइम की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Balrampur Crime

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो