प्राइवेट प्ले स्कूल जैसा है यहां का आंगनबाड़ी केंद्र, आकर्षित हो रहे बच्चे, केंद्र खुलने का बेसब्री से रहता हैं इंतजार

Play school: तत्कालीन कलेक्टर (Collector) ने यहां कराई थी कुर्सी-टेबल (Chairs-tables) की व्यवस्था, एलईडी टीवी से लेकर फिसलपट्टी, झूला व अन्य मनोरंजन के सामग्री की है व्यवस्था

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 13 Jan 2021, 01:20 PM IST

रामानुजगंज. रामानुजगंज नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 9 विवेकानंद वार्ड में राम मंदिर के समीप संचालित आंगनबाड़ी केंद्र को नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल की पहल पर जहां प्ले स्कूल (Play school) के रूप में विकसित किया गया है। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेनू पाठक के मेहनत से आज आंगनबाड़ी केंद्र में 30 से अधिक बच्चे आ रहे हैं जिन्हें अनौपचारिक शिक्षा दी जा रही है।

पहले जहां आंगनबाड़ी केंद्र (Anganwadi center) में मुश्किल से 4 से 5 बच्चे आते थे, वहीं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर प्ले स्कूल (Play school) जैसा विकसित होने के बाद आज यहां दाखिला लेने वाले बच्चों की भीड़ रहती है।


गौरतलब है कि नगर के वार्ड क्रमांक 9 में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र जो पहले मात्र दो कमरो में संचालित होता था उसे आज चारों तरफ से आकर्षक बाउंड्रीवाल से घेर दिया गया है, वहीं दोनों कमरों में बच्चों के हिसाब से साज सज्जा भी की गई है।

यहां तक कि बच्चों के आकर्षण के लिए चित्रकारी करते हुए बाउंड्रीवाल को पेंसिल का स्वरूप दिया गया है जो यहां आने वाले बच्चों को आकर्षित करता है। यही नहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेनू पाठक एवं सहायिका सुशीला तिवारी की लगन एवं मेहनत से पूरे परिसर को भी अब हरा भरा कर दिया गया है।


तत्कालीन कलक्टर ने कराई थी टेबल-कुर्सी की व्यवस्था
नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल द्वारा जहां आंगनबाड़ी केंद्र को व्यवस्थित स्वरूप दिया गया। वहीं जब तत्कालीन कलक्टर अवनीश शरण यहां पहुंचे तो व्यवस्था देख कर इतने गदगद हुए कि तत्काल उन्होंने यहां बच्चों के बैठने के लिए टेबल-कुर्सी की व्यवस्था करा दी थी।


आंबा केंद्र खुलने का बेसब्री से रहता है इंतजार
अभिभावक के साथ बच्चे भी आंगनबाड़ी केंद्र (Anganbadi kendra) खुलने का बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं। केंद्र खुलते ही बच्चे समय से यहां पहुंचते हैं। यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए भी भरपूर व्यवस्था की गई है, जहां पढ़ाई के लिए एलईडी टीवी लगाया गया है।

वहीं खेलने के लिए भी झूला, फिसलपट्टी सहित अन्य संसाधन नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल के प्रयासों से उपलब्ध कराए गए हैं। आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता रेनू पाठक ने बताया कि बच्चों एवं गर्भवती शिशुवती महिलाओं को नियमित गर्म भोजन कराया जाता है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned