निजी क्लिनिकों में इलाज कराने के चक्कर में बिगड़ी 6 माह की मासूम बेटी की हालत, मौत

Private clinic: नगर में अवैध रूप से कई क्लिनिक का हो रहा संचालन, इधर परिजन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में समय पर डॉक्टर (Doctor's) के उपस्थित नहीं होने का लगाया आरोप

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 22 Jan 2021, 11:13 PM IST

कुसमी. सर्दी-खांसी व बुखार से पीडि़त 6 माह की बालिका की मौत (Girl child death) के बाद परिजनों ने अस्पताल में समय पर डॉक्टर के उपस्थित नहीं होने का आरोप लगाया है। बताया जा रहा है कि मासूम बेटी का इलाज उसके माता-पिता कई निजी क्लिनिक में करा रहे थे।

इसी बीच तबियत बिगडऩे पर निजी क्लिनिक (Private clinic) के संचालक द्वारा उसे रेफर कर दिया गया। जब उसे लेकर परिजन अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टर नहीं मिले और जब डॉक्टर (Doctor) पहुंचे तो उन्होंने जांच पश्चात उसे मृत घोषित कर दिया।


बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कुसमी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत जिरहुल निवासी विनोद कुमार सोनवानी की 6 माह की बच्ची मानसी को कुछ दिन पूर्व सर्दी खांसी व बुखार हो गया था। उसके बीमार होने पर परिजन कुसमी के शासकीय अस्पताल में उपचार कराने की बजाय नगर के अलग-अलग निजी क्लिनिक में उपचार करा रहे थे।

इससे उसके स्थिति में सुधार होने की बजाय और खराब हो गई। शुक्रवार की सुबह जब मानसी की तबियत बिगड़ी तो उसके परिजन पहले उसे कुसमी के बस स्टैंड के समीप के एक क्लिनिक में उपचार करने ले गए।

यहां क्लिनिक संचालक द्वारा बच्ची के सीरियस होने के कारण उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने तक बच्ची की स्थिति और खराब हो जाने से कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। बच्ची के मौत होने से उसकी मां सहित अन्य परिजनों में मातम पसर गया। उनका रो-रोकर बुरा हाल हो गया।


अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने का लगाया आरोप
परिजनों ने आरोप लगाया है कि जब वे अस्पताल पहुंचे तो वहां कोई चिकित्सक उपस्थित नहीं थे, करीब आधे घंटे बाद चिकित्सक पहुंचे। उन्होंने जांच के बाद बच्ची को मृत घोषित कर दिया।


अवैध निजी क्लिनिक हो रहे संचालित
गौरतलब है कि नगर में अवैध (Illegal) रूप से कई निजी क्लिनिकों का संचालन हो रहा है, जहां क्षेत्र के मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ होता है, इसकी खबर स्थानीय प्रशासन को भी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned