script

जंगल से भटक कर मक्के की बाड़ी में घुस आया सांभर, ग्रामीणों ने मारकर बांटा मांस, 12 गिरफ्तार

locationबलरामपुरPublished: Aug 25, 2020 11:22:52 pm

Sambhar hunting: मुखबिर से सूचना मिलने के बाद वन विभाग ने की कार्रवाई, शिकार में प्रयोग किया जाने वाला हथियार जब्त

जंगल से भटक कर मक्के की बाड़ी में घुस आया सांभर, ग्रामीणों ने मारकर बांटा मांस, 12 गिरफ्तार

Villagers arrested

बसंतपुर. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के बसंतपुर थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत मेंढारी के आश्रित ग्राम फोकली महुआ में मक्के के खेत में घुस आए सांभर को ग्रामीणों ने मार (Sambhar hunting) डाला। यही नहीं, उसका मांस भी आपस में बांट लिया।
सूचना पर सांभर के शिकार के मामले में वन अमले ने 12 ग्रामीणों को पकड़ा है। आरोपियों के पास से सांभर का मांस व शिकार में प्रयोग में लाए गए टांगी व अन्य सामान बरामद किया है।

गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली जानवरों का शिकार आए दिन होता रहता है। कभी वे करंट लगाकर इसका शिकार करते हैं तो कभी तीर-धनुष से। कई बार चीतल, हिरण व कोटरा का भी शिकार उनके द्वारा किया जाता है।
इसी कड़ी में बलरामपुर जिले के बसंतपुर थाना अंतर्गत ग्राम फोकली महुआ निवासी विनोद पिता देवनारायण के मक्के की बाड़ी में सोमवार को जंगल से भटक कर आया सांभर घुस गया। इसे देखकर ग्रामीणों ने उसे मार (Sambhar hunting) गिराया। इसके बाद आपस में उसका मांस बांट लिया।
इसकी सूचना मुखबिर से मिलने पर वन अधिकारियों ने अमले के साथ गांव में दबिश दी। इस मामले में वन अमले ने 12 ग्रामीणों को पकड़ा। आरोपियों के पास से सांभर का मांस, सींग, अगले पैर का एक हिस्सा तथा शिकार में प्रयोग में लाए गए औजार भी जब्त किए हैं।

वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई
वन विभाग द्वारा सभी 12 आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो