scriptमेरी अच्छी पहुंच है, हाईकोर्ट व तहसील में नौकरी लगवा दूंगी कहकर महिला प्यून ने बेरोजगारों से ठगे 31.40 लाख | Swindle in the name of job: Woman peon swindled in the name of job | Patrika News

मेरी अच्छी पहुंच है, हाईकोर्ट व तहसील में नौकरी लगवा दूंगी कहकर महिला प्यून ने बेरोजगारों से ठगे 31.40 लाख

locationबलरामपुरPublished: Jun 10, 2021 05:16:31 pm

Swindle in the name of Job: ठगी के शिकार युवाओं की शिकायत पर पुलिस (Police) ने आरोपी महिला चपरासी को किया गिरफ्तार, अंबिकापुर (Ambikapur) के एक युवक के कहने पर ठगी की स्वीकारी बात

Swindle

Swindle accused arrested

शंकरगढ़. ऊंची पहुंच और पैंसों के बल पर नौकरी लगा देने का सपना दिखाकर ठगी (Swindle in the name of job) के कई मामले सामने आए हैं। ऐसा ही एक मामला बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के शंकरगढ़ थाना क्षेत्र से भी सामने आया है। इसमें एक महिला प्यून ने नौकरी लगाने के नाम पर 14 बेरोजगार युवक-युवतियों से 31 लाख 40 हजार रुपए की ठगी की।
महिला ने कहा था कि हाईकोर्ट व तहसील में नौकरी निकलने वाली है, उसकी अच्छी पहुंच है, वह उनकी नौकरी लगवा देगी। महिला के झांसे में आकर युवक-युवतियों ने उसे रुपए दे दिए।

ठगी का अहसास उन्हें तब हुआ जब न तो नौकरी लगी और न ही रुपए मिले। शिकायत पर पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया है। महिला ने बताया कि उसने अंबिकापुर के एक युवक के कहने पर ठगी की है। पूरे रुपए उसने उक्त युवक को ही दिए हैं।

आरक्षक की नौकरी लगवाने के नाम पर युवक से 1 लाख 90 हजार की ठगी, कहा था- मेरी पुलिस ऑफिसरों से अच्छी जमती है


बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम दोहना निवासी सुशील लकड़ा पिता नधिया लकड़ा 30 वर्ष ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके पड़ोस में रहने वाली सालेन तिग्गा पति स्व. वीरसाय 50 वर्ष दुर्गापुर स्कूल में प्यून है। वर्ष 2019 में उसने मेरी बड़ी बहन सुबानी लकड़ा को बताया कि हाईकोर्ट व तहसील में नौकरी का इंटरव्यू होने वाला है, वह कुछ लोगों को जानती है, जो नौकरी लगवा देंगे।
तुम्हारा भाई भी बेरोजगार है। नौकरी लगवाने के लिए 2 लाख 80 हजार रुपए लगेंगे। इसके बाद वह व उसकी बहन ने दोनों की नौकरी लगाने 4 लाख रुपए दिए। उसने बताया कि ये रुपए उसने प्यून सालेन तिग्गा एवं अंबिकापुर के बौरीपारा में जाकर पीआर कश्यप के नाम से नेम प्लेट लगे मकान में बुधराम उर्फ मन्नू केरकेट्टा को दिए। इसके बाद भी उनकी नौकरी नहीं लगी।
उसने बताया कि महिला ने क्षेत्र के अन्य बेरोजगार युवाओं से कुल 28 लाख रुपए की ठगी की है। रिपोर्ट पर पुलिस ने महिला प्यून व उसके सहयोगी युवक के खिलाफ धारा 420, 34 के तहत अपराध दर्ज कर महिला को गिरफ्तार कर लिया।
आरोपी महिला ने बताया कि उसने 14 लोगों से कुल 31 लाख 40 हजार रुपए लेकर बुधराम उर्फ मन्नू को दिए हैं। महिला ने बताया कि उसके पति की मृत्यु के बाद पैसे लेकर उसकी अनुकंपा नियुक्ति बुधराम उर्फ मन्नू ने ही कराई थी। पुलिस ने महिला को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

एसईसीएल में नौकरी लगवाने के नाम पर 4 लाख रुपए की ठगी, स्कॉर्पियो बेचकर दिए रुपए लेकिन…


ये हुए ठगी के शिकार
महिला ने जिन 14 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है उनमें ग्राम दोहना निवासी सुशील लकड़ा व उसकी बहन के अलावा शंकरगढ़ निवासी दिलीप गड़ासर से उनके दोनों बच्चों की नौकरी लगाने के लिए 5 लाख 60 हजार रुपए, ग्राम डीपाडीह निवासी रमेश पैंकरा के पुत्र की नौकरी के नाम पर 2 लाख 80 हजार रुपए, ग्राम दुर्गापुर निवासी पवित्रा सिदार से 2 लाख 30 हजार रुपए शामिल हैं।
वहीं ग्राम जमड़ी निवासी संगीता पन्ना से 2 लाख 10 हजार रुपए, ग्राम मानपुर निवासी लेदू लकड़ा से उसकी बहन, भांजा व भांजी की नौकरी लगाने 8 लाख 40 हजार रुपए, राजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम भिलाईखुर्द निवासी दीपक यादव व रमेश यादव से 2 लाख 30 हजार तथा धौरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जोरी निवासी अमरजीत यादव से 1 लाख 10 हजार रुपए शामिल हैं।

कार्रवाई में ये रहे शामिल
कार्रवाई में शंकरगढ़ थाना प्रभारी उमेश बघेल, प्रधान आरक्षक छत्रपाल सिंह, आरक्षक प्रवीण चौहान, रामनरेश यादव, आनंद पैंकरा, कमलदेव कुजूर, रुपेश कुमार गुप्ता, मनोज कुजूर व महिला आरक्षक रुखमनी पैंकरा शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो