script

उन्नत कृषि तकनीक से यहां टमाटर का हो रहा बंपर उत्पादन, किसान ने कमाए 2.80 लाख रुपए

locationबलरामपुरPublished: Oct 29, 2020 11:40:06 pm

Tomato production: प्रगतिशील कृषक ने उन्नत तकनीक का प्रयोग कर टमाटर का किया बंपर उत्पादन, उद्यान विभाग की सलाह पर की टमाटर की खेती

उन्नत कृषि तकनीक से यहां टमाटर का हो रहा बंपर उत्पादन, किसान ने कमाए 2.80 लाख रुपए

Tomatoes production

बलरामपुर. सुराजी गांव योजनान्तर्गत बाड़ी को वृहद रूप में पुनर्जीवित करने प्रयास विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम चलगली में देखने को मिल रहा है। ग्राम चलगली के प्रयोगधर्मी एवं प्रगतिशील कृषक मोहम्मद कलील अंसारी द्वारा बाड़ी में उन्नत कृषि पद्धतियों (Advanced agriculture techniques) का प्रयोग कर टमाटर का बंपर उत्पादन (Tomatoes bumper production) किया जा रहा है।
मोहम्मद कलील अंसारी अपनी टमाटर की खेती की सफलता का श्रेय कठिन परिश्रम के साथ राज्य पोषित योजनांतर्गत पोषण बाड़ी को देते हैं।


मोहम्मद कलील अंसारी बताते हैं कि उसके पास लगभग 2 एकड़ बाड़ी है तथा वह पहले परम्परागत तरीके से खेती करता था तथा कृषि के उन्नत तकनिकी एवं ज्ञान के अभाव में उत्पादन इतना कम होता था की परिवार के खर्च को चलाना मुश्किल हो जाता था। ज्यादा पढ़ा-लिखा न होने के कारण कुछ काम भी नहीं मिल पा रहा था।
अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने तथा परिवार के आय को बढ़ाने के लिए उद्यान विभाग से सम्पर्क किया। उद्यान विभाग के अधिकारियों ने उसे उन्नत खेती करने कि सलाह दी। उद्यान विभाग की सहायता से पोषण बाड़ी योजना में भाग लेकर टमाटर (Tomato) की फसल लेने का निर्णय लिया।
मोहम्मद कलील अंसारी ने अपने बाड़ी में उद्यान विभाग की सहायता तथा मार्गदर्षन से पोषण बाड़ी योजनांतर्गत अनुदान टमाटर के बीज एवं स्वयं के व्यय पर स्थानीय बाजार से टमाटर की बीज खरीद कर 1.5 एकड़ बाड़ी में टमाटर की खेती की।

2 लाख 80 हजार कमाया लाभ
उन्नत कृषि पद्धति एवं अच्छी देख-रेख से टमाटर के फसल का बंपर उत्पादन (Bumper production) हुआ। उन्हें लगभग 800 कैरेट टमाटर की प्राप्ति हुई तथा प्रति कैरेट 700 से 900 रुपए तक नजदीकी सब्जी मण्डी तथा अम्बिकापुर, डाल्टेनगंज, गढ़वा के व्यापारी भी बाड़ी से ही नगद देकर टमाटर की खरीदी कर रहे हैं। इस प्रकार मोहम्मद कलील अंसारी को खर्चा काट कर 2 लाख 80 हजार का लाभ प्राप्त हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो