नीति आयोग की मॉनिटरिंग में सबसे तेज विकास करने वाला जिला बना बलरामपुर

विकास की दृष्टि से देश के सबसे पिछड़े जिलों में शुमार बलरामपुर नीति आयोग की मॉनिटरिंग में सबसे तेज विकास करने वाला जिला बना है।

बलरामपुर. विकास की दृष्टि से देश के सबसे पिछड़े जिलों में शुमार बलरामपुर नीति आयोग की मॉनिटरिंग में सबसे तेज विकास करने वाला जिला बना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 115 आकांक्षात्मक जिलों में कभी 100वें स्थान पर रहने वाला बलरामपुर अब पहले स्थान पर पहुंच गया है।

भारत नेपाल सीमा से सटा तराई का यह जिला विकास की मुख्यधारा से पूरी तरह कटा हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जिले को आकांक्षात्मक जिले में शामिल कर विकास के उन मानकों पर तेजी से काम करने का निर्णय लिया जिन मानकों पर यह जिला देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में शामिल था। स्वास्थ्य के विभिन्न पैरामीटर्स पर यह जिला काफी पीछे था लेकिन विगत 2 वर्षों में जिले ने इन पैरामीटर्स पर तेजी से सुधार किया है। संस्थागत प्रसव और बच्चों में कुपोषण की दृष्टि से इस जिले ने देश के अन्य आकांक्षात्मक जिलों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

नीति आयोग ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों की जो रैंकिंग तैयार की है उस में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 20 जिलों में बलरामपुर नंबर एक पर है। शिक्षा और कृषि के क्षेत्र में भी इस जिले ने तेज प्रगति की है। यहां 950 अतिरिक्त शिक्षकों के अलावा स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी दुरुस्त किया गया है। कृषि सेक्टर में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष धान के उत्पादन में लगभग दुगनी वृद्धि दर्ज की गई है।

तराई के आंचल में अति कुपोषित बच्चों की संख्या में भी काफी कमी आई है। हेल्थ और वैल्नेस सेंटर के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त बजट के साथ ही मैन पावर की भी व्यवस्था की है। जिले के लोगों में उम्मीद जगी है कि कभी देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में शुमार यह जिला विकास की प्रथम पंक्ति में शामिल होगा।

pm modi
Abhishek Gupta
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned