scriptदुर्लभ प्रजाति के सुन्दर सेंडबोआ सांप बरामद, कीमत इतनी की जानकर चौंक जाएंगे | Balrampur Forest Rare Species Sand Boa snake found cost Know Shocked | Patrika News

दुर्लभ प्रजाति के सुन्दर सेंडबोआ सांप बरामद, कीमत इतनी की जानकर चौंक जाएंगे

locationबलरामपुरPublished: Nov 19, 2020 10:40:24 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

वन विभाग टीम ने गश्त के दौरान दुर्लभ प्रजाति के दो सेंडबोआ सांप को बरामद किया।

दुर्लभ प्रजाति सुन्दर सेंडबोआ सांप बरामद, कीमत इतनी की जानकर चौंक जाएंगे

दुर्लभ प्रजाति सुन्दर सेंडबोआ सांप बरामद, कीमत इतनी की जानकर चौंक जाएंगे

बलरामपुर. वन विभाग टीम ने गश्त के दौरान दुर्लभ प्रजाति के दो सेंडबोआ सांप को बरामद किया। सेंडबोआ सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों रुपए है। वन विभाग टीम ने दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए सांपों को जंगल में छोड़ दिया है।
जनकपुर रेंज के फॉरेस्टर सूरज कुमार पांडे ने बताया कि, वनरक्षक सुशील कुमार के साथ वह गश्त पर थे मुखबिर से सूचना मिली की दो व्यक्ति तुलसीपुर नगर की ओर बोरे में भरकर कुछ ले जा रहे है। मुखबिर की सूचना मिलते ही एसएसबी 9वीं वाहिनी के उपनिरीक्षक रामदेव की मदद से चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया। नई बाजार चौराहे पर दो लोग आते दिखे, जिन्हें रोककर तलाशी ली गई। जिसमें बोरी में मिट्टी के नीचे छुपा कर रखे गए रेड सेंडबोआ सांप बरामद किया गया। अभियुक्तों से पूछताछ के दौरान उन्होंने अपना नाम संतोष पुत्र मनोहर निवासी लखीमपुर व उमेश पुत्र रामनरेश बताया।
पकड़े गए दोनों अभियुक्तों को वन विभाग की टीम ने जरवा पुलिस के हवाले कर दिया है। जांच में ये भी पता चला कि सांप को सोहलवा जंगल से पकड़ कर अन्य जिले में बेचने के लिए ले जाया जा रहा था। डॉक्टर हिमांशु द्विवेदी ने बताया कि सेंडबोआ सांप अधिकतर मरुस्थलीय इलाके में पाया जाता है। सुहेलवा जंगल स्थित पहाड़ी नालों में भी इस सांप की उपलब्धता है। इसकी बिक्री अमेरिका, चाइना सहित अन्य देशों में होती है। इस सब का प्रयोग औषधि बनाए जाने में की जाती है दुर्लभ प्रजाति का होने कारण इस सांप की विदेशों में कीमत लाखों रुपए में होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो