scriptबलरामपुर के आम अब विदेशों में भी बिखेरेंगे अपने मिठास | Balrampur Mangoes to be sold in abroad | Patrika News

बलरामपुर के आम अब विदेशों में भी बिखेरेंगे अपने मिठास

locationबलरामपुरPublished: Mar 09, 2021 07:16:21 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– बलरामपुर के आम अब विदेशों में भी बिखेरेंगे अपने मिठास
– यूपी सरकार (UP Government) के प्रयास से बलरामपुर के आम के बागान मालिकों के हौसलों को लगे पंख

Mango

Mango

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

बलरामपुर. बलरामपुर के आम (Mango) अब विदेशों में भी अपने मिठास बिखेरेंगे। यूपी सरकार (UP Government) के प्रयास से बलरामपुर (Balrampur) के आम के बागान मालिकों के हौसलों को पंख लगे हैं। यहां के आमों को निर्यात करने के लिए प्रशासनिक अमला भी जुट गया है। निर्यात करने के लिए आम बागान मालिकों की एक कंपनी भी बनाई गई है। देवर्षि फार्मर्स प्रोड्यूसर नामक कम्पनी यहां के आमों का निर्यात करेगी। इसके लिए मैंगो क्लस्टर तैयार किया गया है।
बलरामपुर आम के मामले में छोटा मलीहाबाद के रुप मे जाना जाता है। यहां आमों की विभिन्न किस्में पाई जाती हैं जो अपने स्वाद को लेकर बेमिसाल है। भरपूर मात्रा में आम का उत्पादन होने के बावजूद इसकी मार्केटिंग ना होने से बागान मालिकों को लाभ से वंचित रहना पड़ता था। योगी सरकार की पहल पर उद्यान विभाग ने यहां के आम उत्पादको को प्रोत्साहन देना शुरू किया जिसके फलस्वरूप कंपनी का निर्माण किया गया।अब कंपनी के माध्यम से यहां के आम देश के कोने कोने में और विदेशों में भी अपने स्वाद के लिए जाने जाएंगे।
इस को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ट्रांसपोर्टेशन के लिए अनुदान के रूप में सहायता भी उपलब्ध करा रही है। कृषि और बागवानी के क्षेत्र में किसानों को अधिकतम लाभ मिले इसके लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाएं धरातल पर उतरने से यहां के किसानों को अच्छा लाभ मिल सकता है। इस वर्ष जिले से 1500 मीट्रिक टन आम का निर्यात करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए किसानों को अभी से तकनीकी जानकारी देकर गुणवत्ता युक्त आम उत्पादन के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो