scriptअब स्मार्टफोन पर आशा बहू सूचनाएं संकलित कर विभाग को देंगी रिपोर्ट | asha-bahu BALRAMPUR news | Patrika News

अब स्मार्टफोन पर आशा बहू सूचनाएं संकलित कर विभाग को देंगी रिपोर्ट

locationबलरामपुरPublished: Jan 02, 2022 05:57:38 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

बलरामपुर योगी सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से हाईटेक करने के बाद अब ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की अलख जगा रही आशा बहुओं को हाईटेक करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए आशा बहुओं को स्मार्टफोन दिया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में एक कार्यक्रम के जरिए कुछ आशा बहुओं को स्मार्टफोन दिया गया है। वहीं शेष बची आशाओं को जल्द ही स्मार्टफोन मिल जाएंगे।

gorakhpur-asha-worker_1594452541.jpeg
जनपद की एक हजार दस आशा को स्मार्टफोन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। शासन ने आशा को स्मार्टफोन वितरित कराने के लिए भेजा है। जिले के एक नगर व चार ब्लॉकों में काम करने वाली आशा को स्मार्टफोन का वितरण किया जा चुका है। बचे पांच ब्लॉकों की 962 आशा को बाद में स्मार्टफोन दिया जाएगा। सीएमओ दफ्तर सभागार में आशा को स्मार्टफोन वितरित किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सभी विभागों को डिजिटल करने पर फोकस कर रही है। स्मार्टफोन से ही सभी सूचनाएं तैयार करके चंद मिनटों में भेजी जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि मोदी व योगी सरकार के विशेष प्रयास से लगभग सभी विभागों को हाईटेक किया गया है। इन विभागों के हाईटेक होने से भ्रष्टाचार पर काफी हद तक अंकुश लगा है। आशा बहू स्वास्थ्य विभाग की सबसे निचली कड़ी हैं। इनको हाईटेक करने से गांव स्तर पर स्वास्थ्य व्यवस्था में काफी अमूलचूल परिवर्तन होगा तथा समय पर विभाग को सभी सूचनाएं प्राप्त होंगी। सीएमओ डॉ. सुशील कुमार ने सभी आशा को सुझाव दिया कि अपने कार्य क्षेत्र में से ही स्मार्टफोन से सभी सूचनाएं साझा करें। एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेन्द्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि जिले के एक नगर व नौ ब्लॉकों में कुल 1972 आशा कार्यरत हैं। शासन ने पहले चरण में 1010 स्मार्टफोन आशा को वितरित करने के लिए भेजा है, बाकी बचे 962 आशा को दूसरे चरण में शीघ्र ही शासन स्तर से स्मार्टफोन भेजा जाएगा।
पहले चरण में बलरामपुर नगर के साथ ब्लॉक सदर, तुलसीपुर, पचपेड़वा व उतरौला की आशा को स्मार्टफोन वितरित करना शुरू कर दिया गया है। पांच ब्लॉकों हरैया सतघरवा, गैसड़ी, श्रीदत्तगंज, गैड़ास बुजुर्ग व रेहरा बाजार में तैनात आशा कार्यकर्ताओं को बाद में स्मार्टफोन दिया जाएगा। स्मार्टफोन वितरण के दौरान भाजपा के जिला उपाध्यक्ष बृजेंद्र तिवारी, अपर सीएमओ डॉ. वीपी सिंह, डॉ. एके चौधरी, डॉ. एके शुक्ल व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अरुण कुमार आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो