कृषि मंत्री ने गांव में लगायी चौपाल, सुनी समस्याएं, गिनाई उपलब्धियां

कृषि मंत्री ने चौपाल के माध्यम से केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं

By: Mahendra Pratap

Published: 20 Jul 2018, 07:13 PM IST

बलरामपुर. एक दिवसीय दौरे पर आए उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बफावा गांव में चौपाल लगाकर लोगो की समस्याएं सुनीं। कृषि मंत्री ने चौपाल के माध्यम से केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। चौपाल को संबोधित करते हुए मंत्री जी ने बताया कि नीति आयोग द्वारा देश में कुल 115 अति पिछड़े जिले चयनित किये गये हैं, जिसमें बलरामपुर जिला भी शामिल है। नीति आयोग द्वारा चयनित जिलो में सरकार द्वारा कृषि कल्याण अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत बलरामपुर जिले के 25 गांवों का चयन किया गया है, जिसमें बफावा गांव भी शामिल है। जिले के 25 गांवों में कृषि विभाग द्वारा किसान गोष्ठी के माध्यम से किसानों को आधुनिक खेती के प्रति जागरूक और प्रशिक्षण दिया जायेगा।

किसानों को मिले योजनाओं का लाभ

कृषि मंत्री ने बताया कि इन 25 गांवों में प्रत्येक गांव के 100 किसानों को निःशुल्क पौधा व सब्जी मिनीकिट दिया जायेगा। 100 किसानों को उद्यान विभाग द्वारा पांच-पांच फलदार पौधे निःशुल्क दिये जायेगा। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं के लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता बरतते हुए इन योजनाओं का लाभ सभी किसानों को दे। बता दें कि 25 गांवों को कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग की सभी योजनाओं से संतृप्ति किया जायेगा।

रबी व खरीफ फसलों के मूल्य डेढ़ गुना बढ़ेंगे

मोदी सरकार व योगी सरकार ने पहली प्राथिमिक्ता किसान को दी है। किसान देश का अन्नदाता है। जब किसान खुशहाल होंगें, तो भारत देश भी खुशहाल रहेगा। सरकार ने 2022 तक किसानों कि आय को दुगुना करने का लक्ष्य के प्रति निरन्तर कार्य कर रही है। इस दिशा में सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए रबी व खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूूल्य को ढ़ेड़ से दोगुना तक बढ़ाने की घोषणा की है। सरकार द्वारा किसानों के हित में लिया गया फैसला अभूतपूर्व कदम है।

योगी सरकार ने किया तीन बंद पड़ी मिलों का संचालन

सरकार की उपलब्धियों पर कहा कि योगी सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। योगी सरकार ने 53 लाख मैट्रिक टन रिकार्ड गेहूं खरीद कर किसानों को बिचैलियों से बचा कर उनका हक उनको दिया। सरकार ने वर्तमान पेराई सत्र में गन्ना किसानों का शतप्रतिशत भुगतान किया। किसी भी गन्ना किसान का पैसा बकाया नहीं रखा गया। सरकार ने तब तक चीनी मिलों के संचालन का निर्देष दिया जब तक एक भी गन्ना किसान के खेत में उसकी फसल खड़ी रही। योगी सरकार ने तीन बन्द पड़ी मिलों का संचालन भी सुनिश्चित कराया।

ये रहे उपस्थित

आयोजित चौपाल में विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम, अपर कृशि निदेषक रामचन्द्र सिंह, संयुक्त कृशि निदेषक देवीपाटन मण्डल पी0के0 गुप्ता, एडीएम0 न्यायिक रामानुज ंिसंह, एसडीएम सदर, उपनिदेषक कृशि रामबचनराम, जिला कृषि अधिकारी मंजीत कुमार, तहसीलदार बलरामपुर रोहित मौर्य, प्रधान बफावा संतराम यादव, घनष्याम तिवारी, राकेष गुप्ता व अन्य किसान भाई व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned