script

सीएम योगी का जिले में संभावित दौरा, 8 मार्च तक जेई विशेष टीकाकरण अभियान

locationबलरामपुरPublished: Mar 04, 2019 07:35:01 am

सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक सप्ताह में जिले का दौरा कर सकते हैं।

balrampur

सीएम योगी का जिले में संभावित दौरा, 8 मार्च तक जेई विशेष टीकाकरण अभियान

बलरामपुर. सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक सप्ताह में जिले का दौरा कर सकते हैं। सीएम जिले में चल रहे जेई टीकाकरण अभियान का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ साथ अभियान में लगे कर्मचारियों को सम्मानित भी कर सकते हैं।


नीना गुप्ता महानिदेशक परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश ने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह को भेजे गये पत्र में लिखा है कि जापानी इंसेफेलाईटिस से प्रभावित प्रदेश के 38 जिलों में 25 फरवरी से 8 मार्च तक जेई विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टीकाकरण किये जाने वाले जिलों में से किसी किसी भी जिले के कार्यक्रम में 8 मार्च तक औचक निरीक्षण करने के साथ साथ टीकाकरण कार्यक्रम में लगे कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन भी कर सकते हैं। महानिदेशक ने पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि जिले में विशेष जेई टीकाकरण अभियान में सभी गतिविधियां सुनिश्चित करते हुए छूटे हुए बच्चों का शत प्रतिशत जेई टीकाकरण सुनिश्चित करें।

क्या है जापानी इंसेफेलाईटिस

इन्सेफेलाइटिस को जापानी बुखार के नाम से भी जाना जाता है, यह एक प्रकार का दिमागी बुखार है जो वायरल संक्रमण के कारण होता है। यह संक्रमण ज्यादा गंदगी वाली जगह पर पनपता है साथ ही मच्छर के काटने से भी होता है। हर साल उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में इस बीमारी के कारण तमाम नवजात शिशुओं के साथ बच्चों की मृत्यु हो जाती है।

जापानी इंसेफेलाईटिस के लक्षण

जापानी इंसेफेलाईटिस में बुखार होने पर बच्चे की सोचने, समझने, और सुनने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। तेज बुखार के साथ बार-बार उल्टी होती है। यह बीमारी अगस्त , सितंबर और अक्टूबर माह में ज्यादा फैलती है और 1 से 14 साल की उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में लेती है।

जापानी इंसेफेलाईटिस से बचाव के उपाय

नवजात बच्चे का समय से टीकाकरण कराएं। साफ सफाई का खास ख्याल रखे। गंदे पानी को जमा ना होने दें। साथ ही साफ और उबाल कर पानी पियें। बारिश के मौसम में बच्चों को बेहतर खाना दे। हल्का बुखार होने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाए।

जिले में 66 प्रतिशत बच्चों को लग चुका टीका

डा. जयन्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के संभावित आगमन को लेकर बलरामपुर में सारी तैयारियां पूरी हैं। माइक्रोप्लान के अनुसार सर्वे लिस्ट के आधार पर गांव में सत्र लगाये जा रहे हैं। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों को बुलाकर ला रहीं है और एएनएम उनको टीका लगा रहीं हैं। छूटे हुए बच्चों के लिए जिले में ये जेई का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 33493 लक्ष्य के सापेक्ष 01 मार्च तक 22320 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जो कि कुल लक्ष्य का 66 प्रतिशत है।

इन जिलों में चल रहा है विशेष टीकाकरण अभियान

गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, जौनपुर, लखनऊ, सीतापुर, खीरी, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी, सुलतानपुर, कानपुर नगर, बरेली शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, फतेहपुर, प्रतापगढ़ इलाहाबाद, कानपुर देहात व पीलीभीत।

ट्रेंडिंग वीडियो