पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि को सीएम योगी का तोहफा, 300 बेड के चिकित्सालय का किया शिलान्यास

- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने किया बलरामपुर में किंग जॉर्ज विश्वविद्यालय उ०प्र० लखनऊ के सेटेलाइट सेंटर का शिलान्यास

- अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सा परिसस के अंतर्गत 300 बेडेड चिकित्सालय का होगा निर्माण

By: Abhishek Gupta

Updated: 16 Oct 2020, 09:48 PM IST

बलरामपुर. सीएम योगी (CM Yogi) ने शुक्रवार को बलरामपुर में किंग जॉर्ज विश्वविद्यालय लखनऊ के सेटेलाइट सेंटर "अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सा परिसर" के अंतर्गत 300 बेडे के चिकित्सालय के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा की 3 वर्ष पूर्व सड़कें भी ठीक नहीं थी तथा अपराध चरम पर था, लेकिन इस समय यहां की आम जनता को सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और लोकतंत्र की शक्ति का आगाज हुआ है। उन्होंने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की कर्म भूमि तथा भारत रत्न नानाजी देशमुख की साधना स्थली बलरामपुर होने का जिक्र करते हुए कहा कि इस जनपद के इन दोनों महापुरुषों को भारत रत्न का सम्मान मिला।

उन्होंने बलरामपुर के महाराजा के रचनात्मक कार्यों का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ाई में भारत विश्व का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जब तक कोरोना महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती और संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाता, तब तक सभी लोग पूरी सावधानी बरतें तथा 2 गज की दूरी और मास्क जरूरी के नियम का पूरी तरह पालन करें।

सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के नाम से चिकित्सा विश्वविद्यालय बनेगा। जिससे प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज संबद्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि विगत 3 वर्षों में चिकित्सा के क्षेत्र में सरकार द्वारा उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। प्रदेश में जहां पहले 12 मेडीकल कॉलेज थे, 3 वर्षों में 29 नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 एम्स भी बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक गोरखपुर में तथा एक रायबरेली में बन रहा है। वहीं देवीपाटन मंडल के जनपदों में जहां मेडिकल कॉलेज नहीं थे वहीं अब गत वर्ष से जनपद बहराइच के मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा शुरू हो गई है। गोंडा में चिकित्सा महाविद्यालय खोला जा रहा है तथा बलरामपुर के इस मेडिकल कॉलेज को लेकर अब देवीपाटन मंडल में तीन- तीन मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के नौजवानों को नौकरी देने के लिए दृढ़ संकल्पित है।अब तक 3 लाख से अधिक नौजवानों को नौकरी दी गई है और प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर प्रकार की बाधाओं को दूर करते हुए नौजवानों को नौकरी दी जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जातीयता आदि कुत्सित प्रयासों से आम जनता को जागरूक होना पड़ेगा। प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास,तथा सबका विश्वास के अनुरूप योजनाएं जन - जन तक पहुंचा रही है। मंडल के थारू जनजाति क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। किसानों को सम्मान निधि, ऋण माफी तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं से सरकार द्वारा लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बलरामपुर चीनी मिल के द्वारा समय से गन्ना मूल्य का भुगतान होने के कारण किसानों के जीवन में खुशहाली आई है।उन्होंने ने ये भी कहा कि प्रदेश की 24 करोड़ की जनता का अभिनंदन किया कि कोविड-19 जैसी महामारी के संक्रमण व मृत्यु दर रोकने में उनका अपूर्व योगदान प्राप्त हुआ है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned